बातचीत के प्रस्‍ताव पर भारत का पाकिस्‍तान को स्‍पष्‍ट जवाब: कॉस्मेटिक ऐक्शन बंद करके वांटेड आतंकी हमें सौंपे जाएंं

नई दिल्‍ली। सरकार ने पाक से कहा है कि यदि वह आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को लेकर गंभीर है तो दाऊद इब्राहिम और सैयद सलाहुद्दीन को हवाले भारत के हवाले करे। सरकारी सूत्रों ने शनिवार को बताया कि इन दोनों के अलावा उन आतंकियों को भी सौंपने की मांग की गई है, जो भारतीय हैं लेकिन पाकिस्तान में रह रहे हैं।
पाकिस्तान की ओर से लगातार बातचीत के प्रस्तावों पर भारत ने एक बार फिर दोटूक कहा है कि यदि आतंकवाद के खिलाफ वह ऐक्शन नहीं लेता तो ऐसा करना मुश्किल होगा। सरकार ने पाक से कहा है कि यदि वह आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को लेकर गंभीर है तो दाऊद इब्राहिम और सैयद सलाहुद्दीन को हवाले भारत के हवाले करे।
भारत ने कहा है कि पुलवामा आतंकी हमले में जैश की संलिप्तता के बाद भी पाकिस्तान उसके या फिर अन्य किसी दहशतगर्द संगठन के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं कर सका है। सूत्रों ने बताया कि सरकार ने कहा है कि यदि पाकिस्तान वास्तव में आतंकवाद के खिलाफ संदेश देना चाहता है तो उसे दाऊद इब्राहिम सैयद सलाहुद्दीन समेत अन्य भारतीय आतंकियों को सौंपना चाहिए।
पाकिस्तान की ओर से कुछ आतंकियों को ऐहतियातन हिरासत में लिए जाने की कार्यवाही को भारत ने कॉस्मेटिक ऐक्शन करार दिया है। भारत ने साफ किया है कि इस तरह की दिखावे की कार्यवाही से संबंधों में जमी बर्फ नहीं पिघलेगी। भारत में कई आतंकी हमलों के मास्टरमाइंड और जिम्मेदार दाऊद इब्राहिम, सलाहुद्दीन समेत भारत कई वॉन्टेड आतंकियों को सौंपने की मांग कर रहा है।
सूत्रों के मुताबिक भारत ने ऐसे कई आतंकी समूहों की डिटेल साझा की हैं, जो इस्लामाबाद से गतिविधियां संचालित करते हैं। यही नहीं इन जानकारियों को किसी तीसरे देश की ओर से वेरिफाई भी किया जा सकता है। 14 फरवरी को पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आत्मघाती आतंकी हमले के बाद से भारत ने पाकिस्तान पर आतंकियों के खिलाफ ऐक्शन के लिए कूटनीतिक दबाव बढ़ा दिया है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »