यूके एशियन फ़िल्म फ़ेस्टिवल में अपनी आवाज़ बुलंद करेेेेगी फिल्‍म 2 Band Radio

2 Band Radio की कहानी हिमालय के एक छोटे से एक गांव की पृष्ठभूमि पर बनी है जहां रहनेवाले लोगों ने कभी रेडियो देखा नहीं

ज़रा कल्पना कीजिए कि आप बड़े ही उत्साह और इत्मीनान के साथ अपनी साइकिल चला रहे हैं और उसी वक्त किसी अनजान से कोने में छुपकर खड़ा नगरपालिका का एक कर्मचारी आपके पास लाइसेंस है या नहीं, ये देखने के लिए आप पर झपट पड़ता है. आप दरवाज़े‌ पर पड़ रही दस्तक के बाद दरवाज़ा खोलते हैं और आप पाते हैं कि सामने स्थानीय पोस्ट ऑफ़िस का एक कर्मचारी आपका लाइसेंस मांग रहा है. दरअसल, हम जिस लाइसेंस कि बात कर रहे हैं वो है रेडियो का इस्तेमाल करने के लिए लगनेवाला रेडियो लाइसेंस.

70 के दशक के रेडियो लाइसेंस बुक आज संग्रहणीय माने जाते हैं. ऐसे समय में निर्माता राहत काज़मी लाइसेंस के उस रोचक दौर में इस्तेमाल किए जानेवाले रेडियो को जीवंत कर दिया है. उल्लेखनीय है कि पोस्ट ऑफ़िस से रेडियो लाइसेंस बुक को हासिल करना उतना ही मुश्क़िल काम हुआ करता था, जितना कि आज के समय में अपने ऑटोमोबाइल के डील के लिए आरसी बुक पाना होता है.

राहत काज़मी कहते हैं, “उस दौर को फिर से जीवंत करना उतना आसान नहीं है जब पोस्ट ऑफ़िस हमारी ज़िंदगी का एक बेहद अहम हिस्सा और बाबूगिरी के दबदबे की पहचान हुआ करता था. वो वक्त विविध भारती और ऑल इंडिया रेडियो के वर्चस्व का था. 2 Band Radio की कहानी हिमालय के एक छोटे से एक गांव की पृष्ठभूमि पर बनी है जहां रहनेवाले लोगों ने कभी रेडियो देखा नहीं है. फिल्म की कहानी वहां पहली बार रेडियो के आने के बाद मचनेवाले हंगामे और उससे पैदा होनेवाली हंसी पर आधारित है.”

उल्लेखनीय है कि राहत काज़मी ने आइडेंटिटी कार्ड, मंटोस्तान और लिहाफ़ जैसी बेहतरीन फ़िल्मों‌ के‌ माध्यम से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाने में कामयाबी पाई है. अब तारिक़ खान प्रोडक्शन्स और ज़ेबा साजिद फ़िल्मस के साथ मिलकर राहत काज़मी फ़िल्म्स ने हंसी और तंज़ से भरपूर एक अनोखी फ़िल्म 2 Band Radio का निर्माण किया है. इस फ़िल्म की कहानी 70 के दशक में सेट की गयी है जिसे लिखा है राहत काज़मी और कुंवर शक्ति सिंह ने जबकि इसे डायरेक्ट करेंगी पहली दफ़ा फ़िल्म निर्देशन के क्षेत्र में कदम रखने जा रही सकी शाह.

‘तेरे बिन लादेन’ में नज़र आ चुके प्रद्युम्न सिंह इस फ़िल्म में मुख्य भूमिका में दिखाई देंगे. एनएसडी में उनकी सीनियर रहीं नीलू डोगरा भी फ़िल्म में दिखेंगी तो वहीं फ़ीमेल लीड के तौर पर नज़र आएंगी मिस इंडिया टूरिज़्म सुपर मॉडल रह चुकीं स्नेहा जग्यासी. इस फ़िल्म‌ में यूके में रहनेवाले अभिनेता जीतेंद्र राय भी एक ख़ास रोल में दिखेंगे. इस सबके अलावा राहत काज़मी, रितु राजपूत, ज़ाहिद क़ुरेशी, तारिक़ खान, हुसैन खान सपोर्टिंग रोल में दिखाई देंगे.

फ़िल्म‌ की निर्देशक सकी शाह ने कहा, “2 Band Radio फ़िल्म आज के हालातों के मद्देनज़र एक बेहद सामायिक फ़िल्म है क्योंकि ये फ़िल्म हमारे लालची स्वभाव से पैदा होनेवाली कुंठा और गहरी उदासी को दर्शाती है.”

-PR

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »