बुकर पुरस्कार के jury में शामिल होंगे भारतीय लेखक जीत थाइल

भारतीय लेखक जीत थाइल साल 2020 के अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार के लिए पांच सदस्यीय निर्णायक मंडल में शामिल होंगे. नार्कोपोलिस के लेखक और साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता थाइल मई, 2019 और अप्रैल, 2020 के बीच ब्रिटेन और आयरलैंड में प्रकाशित पुस्तकों में से सर्वश्रेष्ठ अनुदित उपन्यास का चुनाव करेंगे.
अपने पहले उपन्यास ‘नार्कोपोलिस’ के लिए मैन बुकर पुरस्कार के लिए शॉर्टलिस्ट होने वाले केरल में जन्मे थाइल ने साल 2006 में उपन्यास लिखना शुरू किया था. उनके कविता संग्रह में ‘दीज एरर्स आर करेक्ट’ शामिल है, जिसके लिए उन्हें साहित्य अकादमी पुरस्कार मिला था. 59 वर्षीय लेखक एवं संगीतकार ने मुंबई, बेंगलुरु, हांगकांग और न्यूयॉर्क में 23 साल तक पत्रकार के तौर पर काम किया. उनका हाल में आया उपन्यास ‘द बुक ऑफ चॉकलेट सेन्ट्स’ है.
थाइल के साथ अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार के निर्णायक मंडल में तुलनात्मक साहित्य एवं अनुवाद विशेषज्ञ लूसी कैंपोस, मैन बुकर अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अनुवादक एवं लेखक जेनिफर क्रॉफ्ट और लेखक वलेरिया लुईसेली शामिल है. निर्णायक मंडल की अध्यक्षता टेड हॉजकिंसन करेंगे. वह ब्रॉडकास्टर, संपादक, आलोचक, लेखक और लंदन स्थित साउथबैंक सेंटर में साहित्य एवं बोलचाल के शब्द (स्पोकेन वर्ड) विभाग के प्रमुख हैं.
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »