कोहली की कप्तानी में भारतीय टेस्ट टीम साउथ अफ्रीका दौरे पर रवाना

विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टेस्ट टीम साउथ अफ्रीका दौरे के लिए रवाना हो गई है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड BCCI के ऑफिशल इंस्टाग्राम पेज पर इस दौरान की तस्वीरें शेयर की गई हैं। हैरान करने वाली बात यह है कि कप्तान विराट कोहली तस्वीरों से नदारत हैं। शायद ही कभी ऐसा हुआ होगा कि भारतीय टीम दौरे पर जा रही हो और बोर्ड तस्वीरें करे और कप्तान ही फ्रेम में न हो।
एक दिन पहले ही विराट कोहली की फ्रेंस कॉन्फेंस से एक नया विवाद खड़ा हो गया था, जिसे चीकू बनाम बोर्ड के अध्यक्ष सौरभ गांगुली माना जा रहा है। दरअसल, सौरभ गांगुली ने कहा था कि उन्होंने और सलेक्शन कमेटी ने वनडे की कप्तानी से हटाए जाने को लेकर कोहली से बात की थी जबकि विराट कोहली ने बताया कि सलेक्शन को लेकर मीटिंग में उन्हें इस बात की जानकारी दी गई कि आप वनडे में कप्तानी नहीं करेंगे।
अब इस बात पर बहस छिड़ गई है कि सच कौन बोल रहा है और झूठ कौन? हालांकि, टीम इंडिया का हर फैन चाहेगा कि कोहली, रोहित और बोर्ड के बीच सारी चीजें जल्द से जल्द सुलझ जाएं और इसका टीम के प्रदर्शन पर असर न दिखे। दूसरी ओर साउथ अफ्रीका रवाना हुए प्लेयर्स की तस्वीरों में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज और मयंक अग्रवाल दिखाई दे रहे हैं।
गांगुली बोले, मैंने उसे समझाया था
बीते दिनों सौरव गांगुली से जब विराट कोहली की कप्तानी पर सवाल किया गया तब उन्होंने कहा था कि हमने अनुरोध किया था कि वह टी-20 कप्तानी से न हटें मगर विराट इस पद पर जारी नहीं रहना चाहते थे इसलिए चयनकर्ताओं को लगा कि वे सफेद गेंद के दो प्रारूपों में दो अलग-अलग कप्तान नहीं रख सकते। गांगुली ने साथ ही कहा था कि उन्होंने खुद कोहली से खुद बात की थी और उन्हें टी-20 की कप्तानी नहीं छोड़ने की सलाह दी थी।
विराट बोले, मुझसे किसी ने बात नहीं की
विराट ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था, ‘मैंने टी-20 इंटरनेशनल की कप्तानी छोड़ने से पहले बीसीसीआई (BCCI) को इस बारे में बता दिया था। अपना दृष्किटकोण समझा दिया था। बीसीसीआई ने मेरे फैसले को सहजता से स्वीकारा। कोई मनमुटाव या विवाद जैसी स्थिति नहीं थी। मैंने तभी स्पष्ट कर दिया था कि मैं सिर्फ टी-20 कप्तानी छोड़ रहा हूं, टेस्ट और वनडे की कप्तानी जारी रखूंगा। मैंने उस वक्त साफगोई से कह दिया था कि अगर पदाधिकारी या चयनकर्ता नहीं चाहते कि मैं किसी भी जिम्मेदारी को संभालूं, तो मैं इसके लिए भी तैयार हूं।’
ऐसा है भारत का साउथ अफ्रीका टूर
साउथ अफ्रीका दौरे पर भारतीय टीम पहला टेस्ट मैच अब 26-30 दिसंबर तक सेंचुरियन में खेलेगी। दूसरा टेस्ट 3 जनवरी से जोहानिसबर्ग में जबकि तीसरा 11 जनवरी से केपटाउन में खेला जाएगा। शुरुआती दो वनडे मैच 19 और 21 जनवरी को पार्ल में खेले जाएंगे जबकि तीसरा वनडे 23 जनवरी को केपटाउन में खेला जाएगा। ओमीक्रोन वायरस के चलते चार मैच की टी-20 सीरीज फिलहाल होल्ड पर डाल दी गई है, जो पहले इसी दौरे का हिस्सा थी।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *