इंग्लैंड के खिलाफ शुरुआती 3 टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम घोषित

नई दिल्‍ली। इंग्लैंड के खिलाफ 1 अगस्त से शुरू हो रही 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के शुरुआती 3 मैचों के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो चुका है। बीसीसीआई ने बुधवार को पहले 3 टेस्ट मैच के लिए 18 सदस्यीय टीम का ऐलान किया। इंग्लैंड के खिलाफ मंगलवार को खेले गए तीसरे और सीरीज के आखिरी वनडे मुकाबले में चोटिल होने की वजह से तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को टीम में जगह नहीं दी गई है।
टीम में 2-2 विकेटकीपर रखे गए हैं। दिनेश कार्तिक के साथ ऋषभ पंत को भी विशेषज्ञ विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर टीम में जगह दी गई है। कार्तिक अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट में विकेटकीपिंग की थी। पहली बार ऋषभ पंत को टेस्ट टीम में शामिल किया गया है। इंग्लैंड के खिलाफ मंगलवार को आखिरी वनडे में बल्ले से कुछ आकर्षक शॉट लगाने वाले तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर को टीम में जगह दी गई है। अगर वह अंतिम एकादश में जगह पाते हैं 26 साल का यह युवा पहली बार टेस्ट कैप पहनेगा। यो यो टेस्ट में फेल होने के बाद इंग्लैंड के खिलाफ वनडे टीम में जगह बनाने में नाकाम रहने वाले तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को टेस्ट टीम में जगह मिली है। शमी ने बाद में यो यो टेस्ट पास किया था।
बुमराह टीम के साथ दूसरे टेस्ट मैच से जुड़ेंगे। उनके अंगूठे में चोट है और इसी के चलते उन्हें वनडे सीरीज से बाहर होना पड़ा था। वहीं, अभी तय नहीं है कि भुवी को आखिरी दोनों टेस्ट में जगह मिलेगी या नहीं। बीसीसीआई ने ट्वीट कर बताया कि भुवनेश्वर की स्थिति पर नजर रखी जा रही है और जल्द ही इसका फैसला किया जाएगा इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में वह टीम का प्रतिनिधित्व करेंगे या नहीं।
शुरुआती 3 टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम
विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, के. एल. राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप कप्तान), करुण नायर, दिनेश कार्तिक (विकेट कीपर), ऋषभ पंत (विकेट कीपर), आर. अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, हार्दिक पंड्या, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह और शार्दुल ठाकुर।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »