भारतीय छात्रों को हिरासत मामले पर US embassy को ‘डिमार्शे जारी

नई दिल्ली। भारत ने अमेरिका में भारतीय छात्रों को हिरासत में लिये जाने पर फिक्र जताते हुए US embassy को शनिवार को ‘डिमार्शे’ जारी किया। US embassy  से भारत ने हिरासत में लिए गए छात्रों तक राजनयिक पहुंच की मांग भी की है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत हालात पर करीब से निगाह रख रहा है और स्थिति के निदान के लिए कदम उठा रहा है। इन छात्रों को अमेरिका में एक ‘फर्जी’ विश्वविद्यालय में दाखिला लेने के संबंध में हिरासत में लिया गया है।

अमेरिकी अधिकारियों ने कथित रूप से देश में बने रहने के लिए एक फर्जी विश्वविद्यालय में दाखिला लेने के सिलसिले में 130 विदेशी छात्रों को गिरफ्तार किया है। आव्रजन एवं सीमाशुल्क विभाग के अधिकारियों ने बुधवार को यह गिरफ्तारियां की हैं।

विदेश मंत्रालय की ओर से ‘डिमार्शे’ जारी करने के बारे में पूछे जाने पर अमेरिकी दूतावास के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘हम यह पुष्टि कर सकते हैं कि इस हफ्ते अमेरिका में भारतीय नागरिकों को हिरासत में लिए जाने के संबंध में विदेश मंत्रालय से एक डिमार्शे मिला है।

विदेश मंत्रालय ने कहा, हमारी चिंता छात्रों की गरिमा और उनकी सेहत को लेकर है। हिरासत में लिए गए छात्रों तक भारतीय अधिकारियों की तुरंत राजनयिक पहुंच की जरूरत है। मंत्रालय ने अमेरिकी दूतावास से कहा कि ऐसा हो सकता है कि छात्रों को ‘विश्वविद्यालय’ में दाखिला लेने के लिए ठगा गया हो, इसलिए उनके साथ उस तरह से बर्ताव नहीं किया जाना चाहिए जैसा सलूक उनके साथ ठगी करने वालों के साथ किया जाना चाहिए।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »