हाई-स्पीड कॉरिडोर के दोनों तरफ की दीवारों पर विज्ञापन से कमाई करेगी भारतीय रेल

नई दिल्ली। भारतीय रेल प्रस्तावित हाई-स्पीड कॉरिडोर के दोनों तरफ दीवार बनाने और उन पर विज्ञापन से कमाई करने के प्रस्ताव पर विचार कर रही है।
सूत्रों ने कहा कि इसके पीछे रेलवे का इरादा किराए के अलावा आय में बढ़ोत्तरी करना है। सूत्रों ने कहा कि दीवारें सुरक्षा का काम करने के साथ कमाई का माध्यम भी बन सकती हैं। विज्ञापन से इनकी निर्माण लागत वसूलने में मदद मिलेगी।
रेलवे ऐसे ठेकेदारों से बातचीत कर रही है जो प्री-फैब्रिकेटेड दीवारों की आपूर्ति कर सकते हैं। उन्हें विज्ञापन की आय में हिस्सेदार बनाया जा सकता है। योजना से जुड़े एक सूत्र ने कहा, ‘दिल्ली-मुंबई हाई-स्पीड कॉरिडोर की योजना पर काम चल रहा है। इस पर सुरक्षा के लिहाज से भी इस तरह की दीवारों की जरूरत है। हम इन दीवारों पर विज्ञापन के माध्यम से कमाई करने के विकल्प पर काम कर रहे हैं। यह गलियारा सघन क्षेत्र से जाएगा। इसमें विज्ञापन बहुत ज्यादा लोगों की निगाह से गुजरेंगे।’
सूत्र ने कहा कि दीवारें पूरे नेटवर्क पर होंगी पर शुरुआत शहरी इलाकों से की जाएगी। ‘ये दीवारें केवल आय के लिहाज से अहम नहीं होंगी बल्कि पटरियों पर सुरक्षा बनाए रखने, अतिक्रमण से छुटकारा पाने, मवेशियों व अन्य व्यवधानों को भी कम करने में मददगार साबित होंगी।
रेल मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि विभिन्न विकल्पों पर विचार किया जा रहा है, जिसमें ध्वनि प्रदूषण को कम करने के लिए ध्वनि रोधक दीवारें बनाने का प्रस्ताव भी शामिल है। दीवारें लगभग 7-8 फुट ऊंची होंगी और इसके दोनों तरफ विज्ञापन सामग्री लगाने का विकल्प होगा।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *