जमीन बेचकर 1100 करोड़ रुपये जुटाएगा इंडियन रेलवे

नई दिल्‍ली। इंडियन रेलवे दिल्ली के सराय रोहिल्ला में 15 हेक्टेयर जमीन बेचकर 1,100 करोड़ रुपये जुटाना चाहता है। रेल मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि दो बिल्डर्स, नोएडा के एल्डेको और मुंबई के आरएनए बिल्डर्स ने जमीन के लिए बोलियां लगाई हैं। यह जमीन कनॉट प्लेस से 5 किमी दूर है।
अगले महीने प्रॉजेक्ट के लिए बोली मंगवाई जाएगी। मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, ‘बिल्डरों को प्लॉट पर रेजिडेंशल टावर्स बनाने की अनुमति होगी।’ रेलवे अपनी जमीन की नीलामी रेल लैंड डिवेलपमेंट अथॉरिटी (आरएलडीए) के जरिए कर रहा है।
रेलवे विभिन्न महानगरों में छह और प्लॉट्स बेचने की तैयारी में है। उसकी योजना इस वित्त वर्ष में जमीन बेचकर 10,000 करोड़ रुपये जुटाने की है। बांद्रा, महालक्ष्मी और लोकमान्य तिलक टर्मिनल के आसपास जैसे मुंबई के पॉश एरियाज में कुल 16 हेक्टेयर जमीन के लिए जल्द ही बोलियां मंगवाई जाएंगी।
रेल मंत्रालय के एक अन्य अधिकारी ने बताया, ‘हमें उम्मीद है कि मुंबई की जमीन की अच्छी कीमत मिलेगी। वे इलाके लग्जरी होटल निर्माण के लिए भी मुफीद हैं। उसके बाद हमारे पास दिल्ली के अशोक विहार, हैदराबाद और चेन्नै में भी जमीनें हैं।’ उन्होंने कहा, ‘हम इन सभी जमीनों को इसी वित्त वर्ष में बेचने की उम्मीद में हैं।’
रेलवे ने पिछले साल भी कई बार जमीनें बेचने की कोशिशें की थीं, लेकिन रियल्टी मार्केट में मंदी एवं आरएलडीए की हिला-हवाली भरे रवैये की वजह से ये परवान नहीं चढ़ सकीं।
अधिकारी ने बताया, ‘हमने लैंड डिवेलपमेंट अथॉरिटी को इस बार रिजल्ट देने को कहा है। कुल मिलाकर 45 साइटें हैं जहां से 42,000 करोड़ रुपये मिलने की संभावना है। इन साइटों के लिए चरणबद्ध तरीके से बोलियां मंगाई जाएंगी।’ रेलवे छत्तीसगढ़ में करीब 250 हेक्टेयर और गुजरात में करीब 25 हेक्टेयर जमीन पर सोलर पावर प्लांट लगाएगा।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »