इस साल भारतीय रेलवे बोर्ड करेगा 2.98 लाख भर्तियां

देश में बढ़ती बेरोजगारी के इन आंकड़ों के सामने एक राहत देने वाली खबर आई है. खबर दरअसल ये है कि जल्‍द ही भारतीय रेलवे में बंपर भर्तियां होने जा रही हैं. जी हां इस साल भारतीय रेलवे बोर्ड करीब 2.98 लाख भर्तियां करने जा रहा है.
भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था निगरानी केंद्र (CIME) के अनुसार बेरोजगारी की दर फरवरी से बढ़कर 7.2 तक पहुंच गई है. वहीं एक संस्‍था एक्‍सपर्ट के मुताबिक भी रोजगार चाहने वालो की संख्‍या में गिरावट की दर के बावजूद बेरोजगारी की दर लगातार बढ़ती जा रही है.
दरअसल, केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को लोकसभा में कहा कि 2.98 लाख भर्तियां करने जा रहा है. उनहोंने कहा कि इनमें 38000 से अधिक ग्रुप सी कर्मचारियों और 1 लाख 3 हजार ग्रुप डी कर्मचारियों पदों पर भर्तियां करेगा. उन्‍होंने बताया कि पिछले साल हमने 1.51 लाख से अधिक पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी, जिसमें 1.31 लाख पद खाली रह गए थे. इसी के साथ आने वाले दो सालों में लगभग 99,000 पदों खाली हो जाएंगे. क्योंकि वर्तमान में काम कर रहे रेलवे कर्मचारी रिटायर हो जाएंगे. ऐसे में 2.3 लाख पदों के लिए भर्ती अगले दो सालों में पूरी हो जाएगी.
वहीं 1.31 लाख पदों की नई भर्ती का पहला चरण फरवरी-मार्च, 2019 में सरकार की आरक्षण नीति के अनुसार शुरू किया गया था. इनमें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवार आरक्षित हैं.
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »