भारतीय नौसेना ने बावर्ची, स्टीवर्ड और हाईजीनिस्ट के पद हेतु आवेदन मांगे

नई दिल्‍ली। भारतीय नौसेना ने बावर्ची, स्टीवर्ड और हाईजीनिस्ट के पदों पर नियुक्तियां करने के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। पदों की संख्या तय नहीं है। ये नियुक्तियां मैट्रिक रिक्रूट अप्रैल 2019 बैच के तहत की जाएंगी। इन पदों के लिए अविवाहित पुरुष ही आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 01 जुलाई 2018 है। पद और आवेदन से जुड़ी अन्य सभी जानकारियां आगे पढ़ें :

बावर्ची, स्टीवर्ड, हाईजीनिस्ट, कुल पद : संख्या तय नहीं

योग्यता : मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान से दसवीं पास हो। या समकक्ष योग्यता हो।

आयु सीमा : आवेदक का जन्म 01 अप्रैल 1998 से 31 मार्च 2002 के बीच हुआ हो। आयु की गणना में दोनों तारीखें शामिल होंगी।

न्यूनतम शारीरिक मापदंड
कद : 157 सेंटीमीटर
वजन : कद और उम्र के सही अनुपात में।
सीना : सही अनुपात में। फुलाने पर सामान्य से 5 सेंटीमीटर अधिक हो।

दृष्टि क्षमता :
बावर्ची/स्टीवर्ड के लिए : बिना चश्मे के दृष्टि क्षमता 6/36 हो। चश्मे के साथ एक आंख की दृष्टि क्षमता 6/9 और दूसरी आंख की 6/12 होनी चाहिए।
हाईजीनिस्ट के लिए : बिना चश्मे के दृष्टि क्षमता 6/60 हो। चश्मे के साथ एक आंख की दृष्टि क्षमता 6/9 और दूसरी आंख की 6/24 होनी चाहिए।
टैटू : शरीर के किसी भी हिस्से पर स्थाई टैटू मान्य नहीं होगा। हालांकि कोहनी से लेकर हथेली के बीच अंदर की ओर तथा हथेली के पीछे बने टैटू कुछ मामलों में स्वीकार्य होंगे।

वेतनमान : प्रशिक्षण के दौरान हर माह 14,600 रुपये स्टाइपेंड दिया जाएगा। प्रशिक्षण पूरा होने पर पे लेवल-3 के तहत 21,700 से 69,100 रुपये वेतनमान होगा। साथ ही मिलिट्री सर्विस पे 5200 रुपये मिलेगा।
प्रोमोशन : इस पद के लिए चयनित उम्मीदवार को अधिकतम मास्टर चीफ पेटी ऑफिसर पद तक प्रोमोशन मिलेगा। इस पद के लिए वेतनमान 47,600 से 1,51,100 रुपये होगा।
इंश्योरेंस : नियुक्ति अभ्यर्थी को 37.50 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर मिलेगा।

चयन प्रक्रिया
उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा। इसमें सफल होने वाले अभ्यर्थियों को फिजिकल फिटनेस टेस्ट (पीएफटी) और मेडिकल जांच के लिए बुलाया जाएगा।

लिखित परीक्षा का प्रारूप
– परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न होंगे। प्रश्नपत्र अंग्रेजी और हिन्दी भाषा में होगा।
– पेपर में विज्ञान, गणित और सामान्य ज्ञान से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे।
– पेपर के लिए 30 मिनट का समय निर्धारित होगा।
– पेपर का सिलेबस वेबसाइट (www.joinindiannavy.gov.in) पर उपलब्ध है।
– उम्मीदवार का पेपर के हर भाग में पास होना अनिवार्य है।

पीएफटी में शामिल चीजें
दौड़ : 1.6 किलोमीटर की दौड़ 7 मिनट में पूरी करनी होगी।
उठक-बैठक : 20 – पुश-अप्स : 10
सूचना : फिजिकल फिटनेस टेस्ट में पास होना अनिवार्य है।

ट्रेनिंग : ट्रेनिंग की शुरुआत अप्रैल 2019 में होगी। चयनित उम्मीदवारों को 15 सप्ताह की बेसिक ट्रेनिंग के लिए आईएनएस चिल्का (ओडिशा) भेजा जाएगा। इसके बाद अलग-अलग नेवल ट्रेनिंग संस्थान में ट्रेड के अनुसार प्रोफेशनल ट्रेनिंग दी जाएगी।
आवेदन शुल्क
इस पद के लिए उम्मीदवारों को किसी तरह का कोई शुल्क नहीं देना होगा।

आवेदन प्रक्रिया
– वेबसाइट (www.joinindiannavy.gov.in) पर लॉगइन करें। यहां होमपेज पर ‘अप्लाई ऑनलाइन’ विकल्प पर क्लिक करें। ऐसा करने से नया पेज खुल जाएगा। यहां रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें और मांगी गई जानकारियों जैसे नाम, ईमेल और मोबाइल नंबर दर्ज कर रजिस्टर्ड कर लें।
– अब आपने अपना जो ईमेल पता रजिस्टर्ड किया है, उस पर जाकर नेवी द्वारा भेजे लिंक को क्लिक कर अपना ईमेल वेरिफाई कर दें। अब वापस वेबसाइट पर जाकर ईमेल और पासवर्ड डालकर लॉगइन करें। यहां करंट ऑप्च्युर्निटी में सेलर विकल्प पर क्लिक करें।
– ऐसा करने से NCO [MR(CHEF)],NCO [MR (HYGIENIST)],NCO [MR(STEWARD)] …. लिंक दिखेगा। उसके आगे व्यू डिटेल लिंक पर क्लिक करें।
– ऐसा करने पर पद से संबंधित विज्ञापन खुल जाएगा। इसे ध्यान से पढ़ें। इसके बाद ‘अप्लाई नाउ’ बटन पर क्लिक करें। ऐसा करने से आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। अब मांगी गई सभी जरूरी जानकारियां दर्ज कर ‘सेव एंड नेक्स्ट’ बटन पर क्लिक कर आगे की आवेदन प्रक्रिया पूरी करें।
– अब दसवीं कक्षा की मार्कशीट और पासिंग सर्टिफिकेट, डोमिसाइल, पासपोर्ट साइज फोटो, हस्ताक्षर और आधार कार्ड की स्कैन कॉपी को अपलोड करें। फोटो, हस्ताक्षर और आधार कार्ड का साइज 100 केवी से ज्यादा न हो। वहीं, मार्कशीट, पासिंग सर्टिफिकेट और डोमिसाइल का साइज एक एमबी से ज्यादा न हो।
– जो पासपोर्ट साइज फोटो अपलोड करें, उसका बैकग्राउंड नीला होना चाहिए। पूर्णरूप से भरे गए आवेदन को अंत में ‘सब्मिट’ करें। फिर ऑटोजनरेटेड फॉर्म का प्रिंटआउट निकालकर इसे संभाल कर रख लें।

जरूरी सूचनाएं
– प्राप्त आवेदनों के आधार पर उम्मीदवारों को शॉर्ट लिस्ट किया जाएगा। इसके लिए दसवीं कक्षा के अंकों को आधार बनाया जाएगा। राज्यों के आधार पर शॉर्टलिस्ट बनाई जाएगी।
– शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की सूची वेबसाइट पर जारी की जाएगी। उन्हें एडमिट कार्ड वेबसाइट से ही डाउनलोड करना होगा। डाक से एडमिट नहीं भेजा जाएगा।
– लिखित परीक्षा के दिन उम्मीदवारों को अपने शैक्षणिक और अन्य दस्तावेज लेकर जाना होगा। लिखित परीक्षा का परिणाम उसी दिन घोषित कर दिया जाएगा।
– सफल उम्मीदवारों को फिजिकल फिटनेस टेस्ट देना होगा, जो एक से दो दिन के भीतर होगा।

महत्वपूर्ण तारीखें

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि : 01 जुलाई 2018

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की तिथि : अगस्त 2018 में

लिखित परीक्षा की संभावित तिथि : सितंबर/अक्टूबर 2018

अधिक जानकारी यहां

वेबसाइट : www.joinindiannavy.gov.in
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »