हिंद महासागर में चीन की बढ़ती गतिविधियों के मद्देनजर इंडियन नेवी ने तैनात किए 50 युद्धपोत

नई दिल्ली। हिंद महासागर में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी-नेवी (प्लान) के बढ़ते ठहराव ने भारतीय नौसेना की चिंता बढ़ा दी है। ये बात भारत के वरिष्ठ मिलिट्री कमांडर एडमिरल सुनील लांबा ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ये बात कही।
उन्होंने कहा कि चीन के इस सैन्य आंदोलन ने इस क्षेत्र में चीन के बढ़ते इरादों के बारे में चिंताओं को बढ़ा दिया है। नेवी चीफ लांबा ने कहा कि हालांकि चीन की इस हरकत और हिन्द महासागर में उनकी हरकतों पर पैनी नजर रखने के लिए अतिरिक्त क्षेत्रीय तैनाती को बढ़ा दिया गया है।
उन्होंने कहा कि यदि चीन की ओर से कोई कार्यवाही की जाती है तो उनको जवाब देने के लिए 50 युद्धपोतों का एक घूमने वाले बेड़ा हिन्द महासागर में निगरानी कर रहा है।
नेवी चीफ ने कहा कि पिछले एक दशक में, चीन ने अपने तटों से लंबी दूरी पर और लंबे समय तक अपने युद्धपोतों को संचालित करने की क्षमता विकसित की है।
लांबा की टिप्पणियां ऐसे समय में आई है जब इंडियन ओसियन रीजन में आईओआर में चीन की बढ़ती सैन्य दृढ़ता पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर चर्चा की जा रही है।
पिछले हफ्ते अमेरिका और चीन के बीच तनाव था, ट्रम्प प्रशासन ने जिबूती में एक चीनी सैन्य अड्डे पर उड़ने वाले अमेरिकी विमान पर शक्तिशाली लेजर को निर्देशित करने के चीन पर आरोप लगाया था।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »