कानपुर में इंग्लैंड पर अपना दबदबा बरकरार रखने के लिये उतरेगी Indian cricket team

Indian cricket team Will look to maintain their stranglehold over England in Kanpur
कानपुर में इंग्लैंड पर अपना दबदबा बरकरार रखने के लिये उतरेगी Indian cricket team

टेस्ट और उसके बाद एकदिवसीय श्रृंखला की जीत के कारण आत्मविश्वास से भरी Indian cricket team कानपुर में ट्वेंटी20 श्रृंखला के दौरान भी इंग्लैंड पर अपना दबदबा बरकरार रखने के लिये उतरेगी.
भारतीय क्रिकेट टीम के कुछ युवा खिलाड़ियों को गुरूवार से कानपुर में शुरू होने वाली तीन मैचों की ट्वेंटी20 श्रृंखला के दौरान इंग्लैंड पर अपना जलवा दिखाने का मौका मिलेगा.
भारत ने वनडे श्रृंखला की तुलना में टी20 के लिये अलग टीम का चयन किया है. टी20 टीम में ऋषभ पंत, मनदीप सिंह, यजुवेंद्र चहल, परवेज रसूल, सुरेश रैना और आशीष नेहरा छह ऐसे खिलाड़ी शामिल हैं जो वनडे टीम का हिस्सा नहीं थे.
स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा को विश्राम दिया गया है जिससे आफ स्पिनर रसूल और अनुभवी अमित मिश्रा को मौका मिल सकता है. मिश्रा वनडे टीम का हिस्सा थे लेकिन उन्हें कोई मैच खेलने का मौका नहीं मिला.
जिन खिलाड़ियों को अभी टीम में अपनी जगह पक्की करनी है उनमें से सबसे अधिक ध्यान 19 वर्षीय ऋषभ पंत ने खींचा है. उन्होंने घरेलू सत्र में शानदार प्रदर्शन के दम पर पहली बार राष्ट्रीय टीम में जगह बनायी है.
दिल्ली के इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने पिछले साल अंडर-19 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया था और उसके बाद से उनके करियर का ग्राफ लगातार ऊपर चढ़ता जा रहा है. टी20 टीम में शिखर धवन के नहीं होने से लोकेश राहुल के साथ पंत और मनदीप सिंह में से किसी एक को पारी का आगाज करने के लिये चुना जा सकता है.
पंत की हाल की फार्म को देखते हुए उन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. मनदीप इंग्लैंड के खिलाफ पहले अभ्यास मैच में कुछ खास नहीं कर पाये थे जबकि पंत ने दूसरे अभ्यास मैच में 36 गेंदों पर 59 रन की पारी खेली थी.
राहुल वनडे श्रृंखला के तीनों मैचों में नाकाम रहने के बाद अब वापसी करने को बेताब होंगे. यह स्थानीय नायक रैना के लिये भी महत्वपूर्ण श्रृंखला है जिनकी सीमित ओवरों की टीम में जगह पक्की नहीं है. उन्होंने भारत के लिये अपना आखिरी मैच मार्च में विश्व टी20 में खेला था.
कप्तान विराट कोहली, युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी का तीसरे, चौथे और पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करना तय है और ऐसे मेंरैना को छठे नंबर के लिये मनीष पांडे की कड़ी चुनौती का सामना करना होगा जो वनडे श्रृंखला में भी बाहर ही बैठे रहे थे.
रैना पर इसलिए भी दबाव है क्योंकि केदार जाधव जैसे खिलाड़ी लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. जाधव ने वनडे श्रृंखला में अच्छी बल्लेबाजी की और उन्हें मैन आफ द सीरीज चुना गया था.
यह देखना दिलचस्प होगा कि कोहली किस तरह के गेंदबाजी आक्रमण के साथ उतरना चाहेंगे. तेज गेंदबाजी के आलराउंडर हार्दिक पंड्या ने वनडे श्रृंखला में अपना प्रभाव छोड़ा था और उनकी उपस्थिति से टीम में संतुलन भी पैदा होता है.
तेज गेंदबाजी का जिम्मा जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और उम्रदराज नेहरा पर रहेगा जिन्होंने पिछले साल आईपीएल के बाद प्रतिस्पर्धी क्रि केट नहीं खेली है. नेहरा ने इसके बाद घुटने का आपरेशन करवाया था.
भारत को स्पिन विभाग में सोच समझकर चयन करना होगा. देखना होगा कि कोहली कामचलाऊ स्पिनरों पर भरोसा दिखाते हैं या दो विशेषज्ञ स्पिनरों को लेकर उतरते हैं. उनके पास मिश्रा और चहल के रूप में लेग स्पिन के दो अच्छे विकल्प हैं जबकि रसूल टीम में शामिल एकमात्र आफ स्पिनर हैं.
ओस से बचने के लिये मैच शाम चार बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा और उम्मीद की जा रही है कि वनडे श्रृंखला की तरह इसमें भी रनों का अंबार लगेगा.
इंग्लैंड की टी20 टीम लगभग वही है जो वनडे श्रृंखला में खेली थी. केवल बायें हाथ के तेज गेंदबाज टाइमल मिल्स को टी20 में जगह मिली है जो लगातार 90 मील प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करने में सक्षम हैं. यार्कशर का यह 24 वर्षीय खिलाड़ी टी20 विशेषज्ञ है और आगामी आईपीएल में खेलना चाहता है. वह आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में लीग क्रिकेट खेलने के बाद टीम से जुड़ा है.
कोलकाता में तीसरे और अंतिम वनडे में जीत से इंग्लैंड का मनोबल बढ़ा है हालांकि उसने टेस्ट श्रृंखला 0-4 और वनडे श्रृंखला 1-2 से गंवायी. टी20 श्रृंखला भी हालांकि वनडे की तरह काफी करीबी रहने की संभावना है.
इंग्लैंड को सलामी बल्लेबाज जैसन राय से अच्छी शुरूआत की उम्मीद रहेगी जिन्होंने लगातार तीन अर्धशतक जमाये थे. कप्तान इयोन मोर्गन ने भी फार्म में वापसी कर ली है. उनके तेज गेंदबाज जैक बॉल और डेविड विली ने टुकड़ों में अच्छा प्रदर्शन किया है और मोर्गन उनसे निरंतर ऐसे प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे होंगे.
भारत के युवा बल्लेबाजों के लिये इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों का सामना करना चुनौती होगा.
टीमें इस प्रकार हैं :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, ऋषभ पंत, मनदीप सिंह, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना, मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, परवेज रसूल, अमित मिश्रा, यजुवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, आशीष नेहरा और जसप्रीत बुमराह में से.
इंग्लैंड : इयोन मोर्गन (कप्तान), मोईन अली, जैक बॉल, सैम बिलिंग्स, जोस बटलर, लियाम डॉसन, जोनी बेयरस्टॉ, क्रि स जोर्डन, टाइमल मिल्स, लियाम प्लंकेट, आदिल रशीद, जो रूट, जैसन राय, बेन स्टोक्स और डेविड विली में से.
मैच शाम चार बजकर 30 मिनट से शुरू होगा.
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *