भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया पहुंची, दौरे की आधिकारिक शुरुआत 27 नवंबर से

नई दिल्‍ली। भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया पहुंच चुकी है। टीम के दौरे की आधिकारिक शुरुआत 27 नवंबर से तीन वनडे इंटरनेशनल मैचों के साथ होगी। भारतीय टीम के सभी प्रारूपों के 30 खिलाड़ी एक साथ यूएई से ऑस्ट्रेलिया गए हैं।
27 नवंबर से होगी शुरुआत
वनडे सीरीज के पहले दो मुकाबले 27 और 29 नवंबर को सिडनी में खेले जाएंगे और तीसरा मैच मनुका ओवल में होगा। भारत ने इन प्रारूपों के लिए कई युवा खिलाड़ियों को मौका दिया है। पहले टी20 प्रारूप के लिए वरुण चक्रवर्ती को चुना गया था लेकिन कंधे में चोट के चलते उनकी जगह टी. नटराजन को शामिल किया गया है। इस सीरीज से पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया के वनडे रेकॉर्ड पर एक नजर
ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अभी तक 140 मुकाबले खेले गए हैं। इनमें ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी नजर आ रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने 72 मैच जीते हैं और भारतीय टीम ने 52 मुकाबलों में जीत हासिल की है। वहीं 10 मैचों का नतीजा नहीं निकल पाया है। इन आंकड़ों के अलावा 5 मैच ऐसे भी रहे जो रद्द हो गए।
​ऑस्ट्रेलिया में भी कंगारू भारी
वहीं अगर ऑस्ट्रेलिया में हुए मुकाबलों की बात करें तो 96 मैचों में से भारत ने 39 ही जीते हैं और 51 में से उसे हार मिली है। वहीं छह मैचों का नतीजा नहीं निकला है। दोनों टीमों के बीच हुए बीते पांच मुकाबलों की बात करें तो भारत ने दो मैच जीते हैं और ऑस्ट्रेलिया ने तीन मुकाबले जीते हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया में भी हुए बीते पांच मुकाबलों में भारत ने तीन जीते हैं।
सचिन सबसे आगे
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने की बात हो तो सचिन तेंडुलकर का नाम सबसे आगे है। तेंडुलकर ने 71 मैचों में 3077 रन बनाए हैं। वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ODI में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 सेंचुरी लगाई हैं। दूसरे नंबर पर रोहित शर्मा आते हैं जिनके नाम 40 मैचों में 2208 रन हैं। भारतीय कप्तान विराट कोहली के पास सचिन के सेंचुरी के रेकॉर्ड की बराबरी का मौका होगा। कोहली के नाम अभी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8 वनडे इंटरनैशनल शतक हैं।
ली सबसे आगे, फिर कपिल देव
दोनों टीमों के बीच हुए वनडे इंटरनेशनल मुकाबलों की बात करें तो ब्रेट ली ने 32 मैचों में 55 विकेट लिए हैं और वह इस सूची में सबसे आगे हैं। इसके बाद कपिल देव ने 41 मैचों में 45 विकेट अपने नाम किए हैं। मौजूदा टीम में रविंद्र जडेजा सबसे आगे हैं जिनके नाम 33 मैचों में 27 विकेट हैं। वहीं मोहम्मद शमी के नाम 25 विकेट हैं।
भारतीय टीम का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ स्कोर
भारतीय टीम का उच्चतम स्कोर 352/5, द ओवल में 2019
सबसे कम स्कोर- 25.5 ओवर में 63/10, सिडनी में साल 1981
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *