भारतीय क्रिकेट: एक बार फिर सलेक्शन कमेटी में नजर आ सकते हैं 5 सदस्‍य

एक बार फिर से 5 सदस्यों वाली सलेक्शन कमेटी भारतीय क्रिकेट टीम को सिलेक्ट करती दिख सकती है। फिलहाल 3 सदस्य हैं। सुप्रीम कोर्ट द्वारा इस मसले पर कोर्ट मित्र नियुक्त किए गए गोपाल सुब्रमण्यम का कहना है कि सलेक्शन कमेटी में मेंबरों की संख्या बढ़ाने में कोई दिक्कत नहीं है।
उल्लेखनीय है कि सलेक्टर्स की संख्या पहले 5 ही थी, जिसे घटाकर 3 कर दिया गया था। यह सुप्रीम कोर्ट की बनाई लोढ़ा कमेटी की सिफारिशों के बाद किया गया था। अब एक बार फिर सलेक्शन कमेटी में 5 सदस्य होते दिख रहे हैं।
उन्होंने कहा, ‘आवश्यक सलेक्टरों की संख्या को देखते हुए सलेक्शन कमेटी में सदस्यों की संख्या 3 से बढ़ाकर 5 की जा सकती है, जो मापदंड पर खरा उतरता हो।’
यही नहीं, कोर्ट मित्र को रेलवे को वोट का आधिकार देने में भी कोई आपत्ति नहीं है।
उन्होंने कहा कि रेलवे भारत की करीब 90 फीसदी महिला क्रिकेटरों को नौकरी देता है, ऐसे में इन खिलाड़ियों के अधिकारों की सुरक्षा के लिए रेलवे के पास वोट देने का अधिकार होना चाहिए।
उन्होंने कहा कि इसे अपवाद के तौर पर स्वीकार किया जा सकता है। हालांकि, उन्होंने कहा कि क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया, नेशनल क्रिकेट क्लब और सर्विसेज और इंडियन यूनिवर्सिटीज फुल मेंबरशिप के लिए क्वॉलिफाई नहीं करते हैं इसलिए इन सभी को वोटिंग राइट नहीं दिया जा सकता है।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »