भारत ने पारी और 137 रन से जीता Pune Test, सीरीज पर 2-0 से कब्ज़ा

पुणे। भारतीय क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरे Pune Test में एक पारी और 137 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया है।  मैच के चौथे दिन ही Pune Test में भारतीय टीम ने शानदार खेल दिखाते हुए दक्षिण अफ्रीका को एकतरफा मुकाबले में शिकस्त दे दी। इस जीत के साथ ही भारत ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज पर भी कब्जा जमा लिया है और सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है।

India won the Pune Test by an innings and 137 runs, taking the series 2–0
India won the Pune Test by an innings and 137 runs, taking the series 2–0

टेस्ट मैच के चौथे दिन टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने मेहमान टीम को फॉलोऑन दिया, लेकिन दक्षिण अफ्रीकी टीम 326 रन की लीड को पार नहीं कर सकी और चौथे दिन के आखिरी सत्र में 189 रन पर पूरी टीम ढेर हो गई। अब दोनों टीमों के बीच सीरीज का आखिरी मुकाबला 19 अक्तूबर को रांची में खेला जाएगा।

चौथे दिन दक्षिण अफ्रीकी टीम अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी, लेकिन दिन के पहले ही ओवर में इशांत शर्मा ने मार्करम को आउट कर भारत को पहली सफलता दिला दी। दक्षिण अफ्रीका के विकेट लगातार गिरते रहे, सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर ने पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन कोई और बल्लेबाज उनका साथ नहीं दे पाया।

दिन की दूसरी ही गेंद पर इशांत शर्मा ने भारत को पहली सफलता दिलाई। इशांत ने एडन मार्करम को अपना शिकार बनाया। इशांत की गेंद पर मार्करम एलबीडब्ल्यू आउट हुए । बल्लेबाज ने अपने जोड़ीदार एल्गर से रिव्यू लेने के लिए बातचीत की, लेकिन रिव्यू नहीं लिया। हालांकि रिप्ले में गेंद स्टंप से ऊपर जाती हुई दिख रही थी।
इशांत के बाद उमेश यादव ने भारत को दूसरी सफलता दिलाई। छठें ओवर की चौथी गेंद पर उमेश यादव ने ब्रायन को पवेलियन भेजा। उमेश की गेंद पर साहा ने शानदार ड्राइव लगाकर कैच लपका। ब्रायन आठ रन ही बनाकर पवेलियन लौट गए।

आर अश्विन ने फाफ डुप्लेसी को आउट कर भारत को बड़ी सफलता दिलाई। अश्विन की गेंद पर डुप्लेसी ने शॉट खेलने की कोशिश की और ऋद्धिमान साहा ने एक बार फिर शानदार कैच लपक डुप्लेसी की पारी का अंत किया। 54 गेंदों में पांच रन बनाकर डुप्लेसी आउट हुए । अश्विन ने इस सीरीज में उन्हें तीसरी बार आउट किया।

25वें ओवर की दूसरी गेंद पर एल्गर अश्विन की गेंद पर मिड ऑफ की ओर खेलने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन उमेश यादव ने भागते हुए कैच लपक डीन एल्गर की पारी का अंत किया। वह 72 गेंदों में 48 रन बनाकर आउट हुए।

रवींद्र जडेजा ने 29वें ओवर की दूसरी गेंद पर क्विंटन डीकॉक (5) को बोल्ड कर दिया। लंच के बाद भारत को पहली सफलती मिली और दक्षिण अफ्रीका की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी है। भारत जीत से केवल पांच विकेट दूर है। 43वें ओवर की पहली गेंद पर रवींद्र जडेजा की गेंद पर बावुमा एलबीडब्ल्यू होने से बचे, लेकिन अगली ही गेंद पर वह स्लिप में अजिंक्य रहाणे को कैच थमा बैठ। वह 63 गेंदों में 38 रन बनाकर वह वापस लौटे।

इसी के साथ भारतीय टीम ने टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच दिया है। भारत ने घरेलू जमीन पर लगातार 11 टेस्ट सीरीज जीतकर नया रिकॉर्ड बना दिया है। उसने ऑस्ट्रेलिया के 10 टेस्ट सीरीज जीतने का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। भारतीय टीम ने 2013 से अब तक धोनी-विराट और रहाणे की कप्तानी में लगातार 11 टेस्ट सीरीज जीता है।

विराट कोहली ने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। विराट अब टेस्ट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा सीरीज जीतने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं। विराट ने अपनी कप्तानी में 13वीं सीरीज जीती है वहीं धोनी ने 12 और सौरव गांगुली ने 9 सीरीज में जीत दर्ज की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *