भारत ने बांग्‍लादेश को हराकर 7वीं बार जीता अंडर-19 एशिया कप

कोलंबो। भारतीय क्रिकेट टीम अंडर 19 स्‍तर पर भी एशिया की बादशाह बन गई है. श्रीलंका के कोलंबो में भारतीय अंडर 19 क्रिकेट टीम ने बांग्‍लादेश को रोमांचक मुकाबले में 5 रन से हराकर अंडर 19 एशिया कप जीत लिया.
भारत ने 7वीं बार अंडर 19 एशिया कप जीता है. फिरकी गेंदबाज अथर्व अंकोलेकर की शानदार गेंदबाजी (28/5) के बूते टीम इंडिया ने 106 रन के मामूली से लक्ष्‍य का सफलतापूर्वक बचाव किया और बांग्‍लादेश को 101 रन पर समेट दिया.
जूनियर और सीनियर दोनों एशिया कप भारत के नाम
यह लगातार दूसरा टूर्नामेंट है जिसमें भारत ने बांग्‍लादेश को हराकर खिताब जीता है. पिछले महीने इंग्‍लैंड में त्रिकोणीय सीरीज में भी भारत और बांग्‍लादेश के बीच ही मुकाबला हुआ था. भारत के नाम अब जूनियर और सीनियर दोनों एशिया कप हैं. पिछले साल रोहित शर्मा की कप्‍तानी में भारत ने बांग्‍लादेश को हराकर ही सीनियर एशिया कप जीता था.
करण लाल ने बचाई टीम इंडिया की लाज
कोलंबो के आर प्रेमदासा स्‍टेडियम में गेंदबाजों की मददगार पिच पर भारतीय टीम पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 106 रन पर सिमट गई. उसकी ओर से 8वें नंबर के बल्‍लेबाज करण लाल ने सबसे ज्‍यादा 37 रन बनाए. वहीं कप्‍तान ध्रुव जुरेल ने 33 रन की पारी खेली. इन दोनों ने टीम को 100 रन के पार कराया. एक समय भारतीय टीम के शुरुआती 3 विकेट 8 रन पर गिर गए थे. बांग्‍लादेश की ओर से शमीम हुसैन और मृत्‍युंजय चौधरी ने 3-3 विकेट निकाले.
भारतीय गेंदबाजों के सामने नहीं टिक पाए बांग्‍ला बल्‍लेबाज
106 रन के लक्ष्‍य का बचाव करने को उतरे भारतीय गेंदबाजों ने पूरी जान लगा दी और 40 रन पर बांग्‍लादेश की आधी टीम आउट कर दी. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज आकाश सिंह ने बांग्‍लादेश के टॉप ऑर्डर को ध्‍वस्‍त कर दिया. उन्‍होंने अपने पहले 3 ओवरों में 3 विकेट लिए. इसके बाद बाएं हाथ के स्पिनर अथर्व अंकोलेकर ने अपनी फिरकी में बांग्‍ला बल्‍लेबाजों को फंसाया और 78 रन पर विरोधी टीम के 8 विकेट गिर गए. लेकिन बांग्‍लादेश के कप्‍तान अकबर अली ने एक मोर्चा थाम लिया और उन्‍होंने सबसे ज्‍यादा 23 रन बनाए. अंकोलेकर ने ही उन्‍हें आउट किया.
बांग्‍लादेश के पुछल्‍ले बल्‍लेबाजों ने किया संघर्ष
लेकिन बांग्‍लादेश के पुछल्‍ले बल्‍लेबाजों ने भरपूर संघर्ष किया. तेज गेंदबाज मृत्‍युंजय चौधरी (21) ने टीम को मुकाबले में बनाए रखा. उनके अलावा तंजीम हसन शाकिब और रकीबुल हसन ने भी अहम पारियां खेलीं. एक समय ऐसा लग रहा था कि भारत खिताब से दूर रह जाएगा लेकिन अंकोलेकर ने 3 गेंदों में 2 विकेट लेकर बांग्‍लादेश को 101 रन पर समेट दिया.
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »