जनवरी 2019 में न्यू जीलैंड के खिलाफ सीरीज खेलने जाएगी टीम इंडिया

भारत अगले साल न्यू जीलैंड के खिलाफ उसके घर पर सीमित ओवर की क्रिकेट खेलने जाएगा। इस दौरे पर टीम इंडिया 5 वनडे और 3 टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी। इस दौरे की शुरुआत नेपियर में 23 जनवरी को एकदिवसीय इंटरनेशनल मैच के साथ होगी। सीरीज के अगले 2 मैच माउंट मोनगानुई में 26 और 28 जनवरी को खेले जाएंगे जबकि चौथा वनडे 31 जनवरी को हैमिल्टन में होगा।सीरीज का अंतिम मैच तीन फरवरी को वेलिंगटन में खेला जाएगा।
इस सीरीज के बाद 3 मैचों की T20 सीरीज की शुरुआत वेलिंगटन में 6 फरवरी को होगी, जबकि सीरीज के अगले 2 मैच ऑकलैंड और हैमिल्टन में क्रमश: 8 और 10 फरवरी को खेले जाएंगे। भारतीय महिला टीम भी फरवरी की शुरुआत में तीन T20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलेगी, जो उसी दिन खेले जाएंगे जिस दिन पुरुष टीम के मैच होंगे। टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों से पहले भारत और न्यू जीलैंड की टीमें तीन आईसीसी महिला चैंपियनशिप वनडे मैचों में भिड़ेंगी।
आईसीसी महिला चैंपियनशिप के जरिए न्यू जीलैंड में होने वाले 2021 महिला वर्ल्ड कप के लिए 7 टीमें (मेजबान को छोड़कर) क्वॉलिफाई करेंगी। न्यू जीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) द्वारा आज घोषित कार्यक्रम के अनुसार नेपियर, माउंट मोनगानुई और हैमिल्टन में महिला वनडे मैच क्रमश: 24 जनवरी, 29 जनवरी और एक फरवरी को खेले जाएंगे।
एनजेडसी ने भारत के मेजबान प्रसारणकर्ता स्टार स्पोर्ट्स के साथ समझौते के तहत 8 फरवरी को ऑकलैंड में होने वाले दूसरे पुरुष टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच के अलावा सभी मैचों की शुरुआत एक घंटा देरी से करने का फैसला किया है। पहला और तीसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच स्थानीय समयानुसार रात 8 बजे शुरू होगा, जबकि ऑकलैंड मैच इससे एक घंटा पहले से खेला जाएगा। ऑकलैंड में होने वाले टी20 के समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है क्योंकि रिहायशी इलाके के समीप होने के कारण ईडन पार्क में रात में होने वाली प्रतियोगिताओं की संख्या तय है।
एनजेडसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एंथोनी क्रमी ने कहा, ‘एनजेडसी ऑकलैंड के ईडन पार्क में अधिक मैच कराना पसंद करता, लेकिन इस स्थल पर सीमा तय होने के कारण ऐसा नहीं कर पाया।’ पुरुष टीमों के बीच सभी वनडे मैच स्थानीय समयानुसार तीन बजे शुरू होंगे। पुरुष और महिला टीमों के अलावा भारत A टीम भी न्यू जीलैंड का दौरा करेगी। इस दौरे पर तीन चार दिवसीय मैच माउंट मोनगानुई, हैमिल्टन और वांगारेई में खेले जाएंगे। तीन 50 ओवर के मैच माउंट मोनगानुई में होंगे।
एंथोनी ने कहा, ‘भारतीय पुरुष और महिला टीमों का यहां आना रोमांचक है। पुरुष टीम वनडे इंटरनैशनल में दुनिया की दूसरे नंबर की टीम है और महिला टीम आईसीसी वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाने में सफल रही थी।’ भारतीय पुरुष टीम के न्यू जीलैंड दौरे का कार्यक्रम इस प्रकार है-
23 जनवरी : पहला वनडे, नेपियर
26 जनवरी : दूसरा वनडे, माउंट मोनुनगाई
28 जनवरी : तीसरा वनडे, माउंट मोनुनगाई
31 जनवरी : चौथा वनडे, हैमिल्टन
3 फरवरी : पांचवां वनडे, वेलिंगटन
6 फरवरी : पहला T20, वेलिंगटन
8 फरवरी : दूसरा T20, ऑकलैंड
10 फरवरी : तीसरा T20, हैमिल्टन
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »