पाकिस्‍तान को न्‍यूक्‍लियर वेपन्‍स इस्‍तेमाल करने का मौका नहीं देगा भारत: अमेरिकी एक्सपर्ट

India will not allow Pakistan to use Nuclear Weapons: American Expert
पाकिस्‍तान को न्‍यूक्‍लियर वेपन्‍स इस्‍तेमाल करने का मौका नहीं देगा भारत: अमेरिकी एक्सपर्ट

वॉशिंगटन। अमेरिकी एक्सपर्ट का मानना है कि भारत अपनी पहले न्‍यूक्‍लियर वेपन्‍स का इस्तेमाल न करने की पॉलिसी से हट सकता है। अगर भारत को लगा कि इस्लामाबाद उसके खिलाफ न्यूक्लियर वेपन्स का दाग सकता है तो वह पाक के खिलाफ स्ट्राइक कर सकता है।
मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) में साउथ एशियन न्यूक्लियर स्ट्रैटजी के एक्सपर्ट विपिन नारंग ने वॉशिंगटन में कार्नेजी इंटरनेशनल न्यूक्लियर पॉलिसी कॉन्फ्रेंस में भारत की न्यूक्लियर पॉलिसी को लेकर चर्चा की।
नारंग ने कहा, “भारत, पाकिस्तान को पहले न्यूक्लियर हथियार चलाने का मौका नहीं देगा। वह अपनी पहले एटमी हथियार नहीं दागने की पॉलिसी से हट सकता है और पाक पर आगे बढ़कर हमला कर सकता है।”
हालांकि नारंग ने ये भी कहा, “अगर भारत ने पाक पर हमला किया तो यह पूर्व में की गई स्ट्राइक जैसा नहीं होगा। इसमें पाक के मिसाइल लॉन्चर्स और न्यूक्लियर वॉरहेड्स को निशाना बनाया जाएगा।”
“अगर भारत ने हमला किया तो वह यह भी चाहेगा कि पाक के एटमी हथियार पूरी तरह से खत्म कर दे।”
और क्या बोले नारंग?
“ये बात इसलिए भी अहम हो जाती है कि क्योंकि भारत के पूर्व एनएसए शिवशंकर मेनन ने 2016 में आई अपनी किताब ‘च्वाइस: इनसाइड द मेकिंग ऑफ इंडियन फॉरेन पॉलिसी’ में भी इसका जिक्र किया था।”
“ये ऐसा मुद्दा है जिसकी अनदेखी नहीं की जा सकती। ये वह स्थिति है, जहां भारत लीड कर सकता है।”
“साउथ एशिया में न्यूक्लियर डायनामिक्स को लेकर हमारी सोच पारंपरिक ही रही है। क्षेत्र में एटमी हथियारों का इस्तेमाल पहले कौन करेगा, इसे लेकर भारत में काफी विचार की जरूरत है। भारत किसी भी हालत में न्यूक्लियर हथियार पहले इस्तेमाल करने का मौका पाक को नहीं देना चाहता।”
“अगर भारत इस स्ट्रैटजी पर आगे बढ़ता है तो बहुत बड़ा शिफ्ट होगा।”
नारंग ने ये भी कहा, अगर भारत ने पाक पर हमला किया तो यह पूर्व में की गई स्ट्राइक जैसा नहीं होगा। इसमें पाक के मिसाइल लॉन्चर्स और न्यूक्लियर वॉरहेड्स को निशाना बनाया जाएगा।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *