पुरुष Hockey वर्ल्ड कप 2023 की मेजबानी करेगा भारत

Hockey के पुरुष वर्ल्ड कप के लिए भारत को दोबारा से मेजबानी का मौका दिया गया है। इसी के साथ अब भारत लगातार दो वर्ल्ड कप टूर्नामेंट की मेजबानी करने वाला पहला देश बन गया है। इससे पहले भारत ने 2018 में भुवनेश्वर में पुरुषों के हॉकी वर्ल्ड कप का आयोजन किया था। भारत अब 2023 में होने वाली पुरुष Hockey वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा। हॉकी के इस बड़े टूर्नामेंट का आयोजन 13 से 29 जनवरी के बीच किया जाएगा।
वहीं महिलाओं के 2022 वर्ल्ड कप के लिए स्पेन और नीदरलैंड को संयुक्त रूप से मेजबान चुना गया है। भारत में वर्ष 1971 के बाद से यह चौथा मौका है जब Hockey विश्वकप की मेज़बानी की जाएगी। भारत सहित तीन देशों ने 2022-23 हॉकी विश्वकप मेज़बानी के लिये अपनी दावेदारी पेश की थी। एफआईएच टास्क फोर्स ने सभी दावेदारों की गहन समीक्षा करने के बाद कार्यकारी बोर्ड को अपनी सिफारिशें सौंपी थी। इसके बाद वैश्विक संस्था ने 13 से 29 जनवरी 2023 को होने वाले विश्वकप की मेजबानी के लिये भारत को विजेता घोषित कर दिया।
वर्ष 2023 में अपनी आज़ादी के 75 बरस पूरे करने जा रहे भारत में Hockey विश्वकप की मेज़बानी और भी खासी होगी। भारत के लिये यह घरेलू मैदान पर विश्व चैंपियन बनने का भी सुनहरा मौका होगा जो खिताब उसने आखिरी बार 1975 में जीता था।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »