ओवरफ्लाइट Clearance न देने पर पाक की शिकायत करेगा भारत

नई दिल्‍ली। पीएम नरेंद्र मोदी के सऊदी अरब दौरे के लिए विमान को अपने एयरस्पेस से उड़ने की Clearance न देने पर भारत ने वैश्विक संस्था में पाकिस्तान की शिकायत की है। सरकारी सूत्रों के मुताबिक भारत ने इंटरनेशनल सिविल एविएशन ऑर्गनाइजेशन से पाकिस्तान की इस हरकत की शिकायत की है।
सूत्रों के मुताबिक किसी भी देश के ऊपर से उड़ान भरने के लिए उससे मंजूरी मांगनी होती है और वह नियमों के मुताबिक क्लीयरेंस देता है।
सरकारी सूत्रों ने कहा, ‘इंटरनेशनल सिविल एविएशन ऑर्गनाइजेशन के नियमों के मुताबिक एक देश मंजूरी मांगता है और दूसरा देश इसकी अनुमति देता है। हम ओवरफ्लाइट Clearance मांगते रहेंगे और पाकिस्तान यदि इंकार करता है तो ऐसे मामलों को वैश्विक संस्था के समक्ष उठाएंगे।’ यह दूसरा मौका है, जब पाकिस्तान ने पीएम नरेंद्र मोदी के विमान को अपने एयरस्पेस से उड़ने की अनुमति नही दी है। इससे पहले सितंबर में उनके अमेरिका दौरे के वक्त भी पाकिस्तान ने ऐसा ही किया था।
उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को इंटरनेशनल प्रैक्टिस का पालन करना चाहिए। उसकी पुरानी आदत है कि वह बेजा कारणों का हवाला देकर मंजूरी से इंकार करता रहा है।
सूत्रों ने कहा, ‘पाकिस्तान सकार ने एक बार फिर से वीवीआईपी स्पेशल फ्लाइट के Clearance को मंजूरी नहीं दी है, अन्य कोई भी देश ऐसा नहीं करता।’
गौरतलब है कि पीएम नरेंद्र मोदी सोमवार को सऊदी अरब के दौरे पर रवाना हो रहे हैं। सऊदी अरब के दो दिनों के दौरे में पीएम नरेंद्र मोदी तेल और ऊर्जा से संबंधित कई समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »