भारत बनाम इंग्लैंड: दूसरे टेस्‍ट के पहले दिन भारत के 6 विकेट पर 300 रन

चेन्नई। भारत और इंग्लैंड के बीच 4 टेस्ट की सीरीज का दूसरा मैच चेन्नई के चेपक स्टेडियम में खेला जा रहा है। टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया। पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 6 विकेट गंवाकर 300 रन बना लिए हैं। ऋषभ पंत 33 रन और अक्षर पटेल 5 रन बनाकर नॉटआउट हैं।
ओपनर रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 161 रन की पारी खेली। वहीं, कप्तान विराट कोहली और शुभमन गिल खाता भी नहीं खोल सके। इंग्लैंड की ओर से लीच और मोइन ने 2-2 विकेट लिए जबकि ऑली स्टोन और रूट को 1-1 विकेट मिला।
रोहित और पुजारा के बीच 85 रन की पार्टनरशिप
भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। टीम ने मैच के दूसरे ओवर में ही शून्य पर पहला विकेट गंवा दिया। गिल को शून्य पर इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ऑली स्टोन ने LBW किया। इसके बाद चेतेश्वर पुजारा 21 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें जैक लीच ने बेन स्टोक्स के हाथों कैच कराया।
औपनर रोहित और पुजारा के बीच दूसरे विकेट के लिए 85 रन की पार्टनरशिप हुई। भारत ने लगातार दो ओवर में 2 विकेट गंवाए। 21वें ओवर में पुजारा और 22वें ओवर में कोहली आउट हुए। कोहली को पहली बार किसी स्पिनर ने शून्य पर आउट किया। उन्हें मोइन अली ने क्लीन बोल्ड किया।
कोहली 11वीं बार शून्य पर आउट हुए
कोहली कुल 11वीं बार शून्य पर आउट हुए। वे भारत में पहली बार लगातार 2 इनिंग्स में बोल्ड हुए हैं। पहले टेस्ट की दूसरी पारी में स्टोक्स ने कोहली को 72 रन पर बोल्ड किया था। कोहली ने भारत में 63 पारियां खेली हैं। इसमें 4 बार वे बोल्ड हुए हैं।
कोहली को शून्य पर आउट करने वाले गेंदबाज:
रवि रामपॉल: वेस्टइंडीज
बेन हिल्फेनहॉस: ऑस्ट्रेलिया
लियाम प्लंकेट: इंग्लैंड
जेम्स एंडरसन: इंग्लैंड
मिचेल स्टार्क: ऑस्ट्रेलिया
सुरंगा लकमल: श्रीलंका
स्टुअर्ट ब्रॉड: इंग्लैंड
पैट कमिंस: ऑस्ट्रेलिया
केमार रोच: वेस्टइंडीज
अबु जायेद: बांग्लादेश
मोइन अली: इंग्लैंड
रोहित-रहाणे के बीच 162 रन की पार्टनरशिप
तीन विकेट गिरने के बाद रोहित और अजिंक्य रहाणे ने भारतीय पारी को संभाला। इस दौरान रोहित ने टेस्ट करियर की 7वीं सेंचुरी लगाई। उन्होंने 130 बॉल पर शतक पूरा किया। रोहित का पिछले 9 मैच में यह चौथा शतक रहा। उन्होंने पिछली सेंचुरी अक्टूबर, 2019 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ रांची में लगाई थी। रोहित ने सातों सेंचुरी भारत में ही लगाई है। चेन्नई में उनका यह पहला शतक रहा।
रोहित ने चौथी बार टेस्ट में 150+ रन बनाए। इससे पहले उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2013 में एक बार (177 रन) और साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2019 में दो बार (176 और 212 रन) यह मुकाम हासिल किया था। वहीं, रहाणे ने भी टेस्ट करियर की 23वीं फिफ्टी लगाई। उन्होंने रोहित के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 162 रन की पार्टनरशिप की।
विदेश में एक भी शतक जमाए बिना घर में सबसे ज्यादा शतक:
मोमिनुल हक: 10 सेंचुरी
रोहित शर्मा : 7 सेंचुरी
एफएस जैकसन/ चंदू बोर्डे/ मार्नस लाबुशेन : 5 सेंचुरी
रोहित करियर के पहले 7 शतक अपने देश में लगाने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर हैं। उनसे पहले मोहम्मद अजहरुद्दीन ने करियर के पहले 6 शतक भारत में बनाए थे। रोहित श्रीलंका, वेस्टइंडीज, साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज हैं।
रोहित ने 161 रन और रहाणे ने 67 रन बनाए
रोहित 161 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें लीच ने मोइन के हाथों कैच कराया। जबकि, रहाणे 67 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें मोइन ने क्लीन बोल्ड किया। रविचंद्रन अश्विन भी कुछ खास नहीं कर सके और 13 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें जो रूट ने ऑली पोप के हाथों कैच कराया।
​​​​​टीवी अंपायर की गलती, इंग्लैंड को रिव्यू वापस किया
75वें ओवर की दूसरी बॉल पर इंग्लिश कप्तान रूट ने रहाणे के खिलाफ DRS लिया। टीवी अंपायर अनिल चौधरी ने पहले LBW चेक किया। हालांकि, गेंद डाउन लेग पिच हो रही थी, इसलिए LBW को रद्द कर दिया गया। इसके बाद टीवी अंपायर ने कैच आउट को चेक नहीं किया और नॉटआउट का फैसला सुना दिया। जबकि, LBW के बाद DRS में कैच आउट को भी चेक किया जाता है। इससे इंग्लैंड का एक रिव्यू बरबाद हो गया।
टीवी पर रिप्ले में गेंद पैड से लगने के बाद रहाणे के ग्लव्स में लगकर शॉर्ट लेग पर खड़े फील्डर के पास गई थी। रिप्ले के बाद रूट बेहद नाराज दिखे और उन्हें टीवी अंपायर के खिलाफ गुस्सा भी जाहिर किया। इसके बाद टीवी अंपायर ने अपनी गलती मानते हुए इंग्लैंड के रिव्यू को रद्द न करते हुए उन्हें एक DRS वापस कर दिया।
बुमराह बाहर, अक्षर का डेब्यू टेस्ट
टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में 3 बदलाव किए गए। शाहबाज अहमद, वॉशिंगटन सुंदर और जसप्रीत बुमराह को बाहर किया गया। उनकी जगह अक्षर पटेल, कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज को मौका मिला। अक्षर का यह डेब्यू टेस्ट है। उन्हें डेब्यू कैप नंबर-302 मिली।
बुमराह को बाहर करने पर गावस्कर खुश नहीं
बुमराह को बाहर करने से पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर खुश नजर नहीं आए। उन्होंने कहा, ‘यदि फास्ट बॉलर की बात है, तो इस समय बुमराह नंबर-1 भारतीय हैं और स्पिन की बात करें तो आर अश्विन आते हैं। यह सीरीज का महत्वपूर्ण टेस्ट है। यहां आपको जीतना है। ऐसे में बुमराह को नहीं खिलाना समझ से परे है। अगर वर्कलोड की बात है तो इस टेस्ट के बाद 7 दिन का आराम था और वे फिट हैं। ऐसे में उन्हें इस टेस्ट में खिलाना चाहिए था।’
दोनों टीम:
भारत: रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, इशांत शर्मा और मोहम्मद सिराज।
इंग्लैंड: डॉम सिबली, रॉरी बर्न्स, डैन लॉरेंस, जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, ऑली पोप, बेन फोक्स, मोइन अली, जैक लीच, स्टुअर्ट ब्रॉड और ऑली स्टोन।
स्टेडियम में 50% फैंस को एंट्री
कोरोना के बीच पहली बार भारतीय क्रिकेट स्टेडियम में 50% फैंस को एंट्री की मंजूरी मिली है। स्टेडियम में एंट्री के लिए 17 गेट हैं। सभी का तापमान भी चेक किया गया। स्टेडियम में मेडिकल और आइसोलेशन रूम भी बनाया गया है। हाल ही में टिकट्स विंडो खुलते ही फैंस की भीड़ भी उमड़ पड़ी थी। लोग सोशल डिस्टेंसिंग तक भूल गए थे। मैच के सभी टिकट्स बिक चुके हैं।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *