वेस्ट इंडीज के खिलाफ भारत की स्‍थित मजबूत, पहले दिन 4 विकेट पर 364 रन

राजकोट। भारत ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन गुरुवार को यहां 4 विकेट पर 364 रन बनाकर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। यह वेस्ट इंडीज के खिलाफ किसी भी टेस्ट के पहले दिन भारत का सबसे बड़ा स्कोर है। पहला मैच खेल रहे पृथ्वी ने 18 बरस और 329 दिन की उम्र में पदार्पण करते हुए सिर्फ 99 गेंद में शतक पूरा किया। उन्होंने 154 गेंद में 19 चौकों की मदद से 134 रन बनाए।
इसके अलावा चेतेश्वर पुजारा (86) और कप्तान विराट कोहली (नाबाद 72) ने अर्धशतक जड़े। दिन का खेल खत्म होने पर ऋषभ पंत 17 रन बनाकर कोहली का साथ निभा रहे थे। कोहली ने अब तक अपनी पारी में 137 गेंद का सामना करते हुए चार चौके मारे हैं। पृथ्वी और पुजारा ने दूसरे विकेट के लिए 206 रन जोड़कर भारत के लिए अच्छा मंच तैयार किया जिसके बाद कोहली और अजिंक्य रहाणे (41) ने चौथे विकेट के लिए 105 रन की साझेदारी करके मेजबान टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया।
कोहली ने बिशू की गेंद को दो रन के लिए खेलकर 100 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। वेस्ट इंडीज ने 80वें ओवर के बाद नई गेंद नहीं ली जिसका टीम को उस समय फायदा मिला जब चेज ने रहाणे को विकेटकीपर डाउरिच के हाथों कैच करा दिया। रहाणे ने डीआरएस लिया, लेकिन रीप्ले में दिखा कि गेंद उनके बल्ले के निचले हिस्से से टकराकर विकेटकीपर के दस्तानों में गई थी। रहाणे ने 92 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके मारे।
रहाणे के आउट होने के बाद वेस्ट इंडीज ने 85वें ओवर की शुरुआत में दूसरी नयी गेंद ले ली लेकिन कोहली और पंत ने बाकी बचे पांच ओवरों में भारत को कोई और झटका नहीं लगने दिया। मैच की शुरुआत से पहले ही वेस्ट इंडीज को करारा झटका लगा जब कप्तान जेसन होल्डर टखने में चोट के कारण मैच से बाहर हो गए। होल्डर की गैरमौजूदगी में क्रेग ब्रेथवेट टीम की अगुआई कर रहे हैं। टीम के तेज गेंदबाज केमार रोच भी अपने परिवार में निधन के कारण इस मैच में नहीं खेल रहे।
काली पट्टी बांधकर उतरे क्रिकेटर
दोनों टीमों के क्रिकेटर इस मैच में अपनी-अपनी बाजू पर काली पट्टी बांधकर उतरे। वेस्ट इंडीज के क्रिकेटर केमार रोच की नानी का निधन हो गया था जिसके चलते वह बारबाडोस लौट गए। वह पहले टेस्ट मैच में टीम के साथ भी नहीं हैं। इसी के चलते उनकी नानी को श्रद्धांजलि देने के लिए दोनों टीमों के क्रिकेटर अपनी-अपनी बाजू पर काली पट्टी बांधी।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »