इंडिया Skill रिपोर्ट: 2019 में बेरोजगारों के लिए बंपर नौकरियां

नई दिल्‍ली। अगर आप भी नौकरी की तलाश में हैं तो आपको यह खबर राहत देगी, इंडिया Skill रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2019 में करीब 4 साल के अंतराल के बाद विभिन्न क्षेत्रों में नियुक्तियों के अवसर बढ़ेंगे. गुरुवार को जारी इंडिया Skill रिपोर्ट में कहा गया कि आईटी, व्हीकल, यात्रा और हास्पिटेलिटी फील्ड में रोजगार के अच्छे अवसर उपलब्ध होंगे. ‘इंडिया स्किल रिपोर्ट’ में कहा गया कि अगले साल के लिए करीब 64 प्रतिशत नियोक्ताओं का रुख नियुक्तियों को लेकर सकारात्मक है.

नई नौकरियों की संख्या में इजाफा होगा
वहीं 20 प्रतिशत का कहना है कि वे अगले साल भी 2018 के बराबर नियुक्तियां करेंगे. काफी कम संख्या में नियोक्ताओं का मानना है कि वे अगले साल कम संख्या में नौकरियां देंगे. रिपोर्ट में कहा गया कि नए वर्ष में नई नौकरियों देने की इच्छा दोगुना से अधिक यानी 15 प्रतिशत हो गई है. 2017 में यह इच्छा मात्र 7 प्रतिशत थी. रिपोर्ट में कहा गया कि अगले साल नयी नियुक्तियों का स्तर हालांकि 2010-11 के बराबर नहीं पहुंच पाएगा लेकिन यह पिछले दो-तीन साल की तुलना में अच्छा रहेगा.

नौकरियां देने की इच्छा बढ़ी
पीपलस्ट्रॉन्ग के सह संस्थापक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी पंकज बंसल ने कहा, ‘समीक्षाधीन साल के लिए नौकरियां देने की इच्छा बढ़ी है जो अच्छी बात है. विशेष रूप से प्रौद्योगिकी क्षेत्र में नयी नौकरियां बढ़ेंगी.’ पूरे देश में की गई स्टडी में कहा गया है कि रोजगार के मामले में शीर्ष पर तीन राज्य आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और दिल्ली हैं.

इंडिया स्किल रिपोर्ट, 2019 एचआर समाधान और एचआर प्रौद्योगिकी कंपनी पीपलस्ट्रॉन्ग, वैश्विक प्रतिभा आकलन कंपनी व्हीबॉक्स ने भारतीय उद्योग परिसंघ के साथ संयुक्त रूप से तैयार की है. इसमें यूएनडीबी, एआईसीटीई तथा एआईयू की भी भागीदारी है.

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »