संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत ने कहा, दक्षिण एशिया में पाकिस्‍तान ‘आतंकवाद का केंद्र’

संयुक्‍त राष्‍ट्र। भारत ने एक बार फिर अंतर्राष्‍ट्रीय मंच पर पाकिस्‍तान को बेनकाब कर दिया है। संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत ने कहा कि दक्षिण एशिया में पाकिस्‍तान ‘आतंकवाद का केंद्र’ है। साथ ही कहा कि कश्‍मीर के बारे में झूठी बातें फैलाने के अपने ‘सनकी’ प्रयास में पाक हमेशा असफल रहा है। इससे पहले अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप भी आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्‍तान पर ऐसी ही टिप्‍पणी कर चुके हैं।
पाकिस्‍तान की ओर से एक बार फिर कश्‍मीर के मुद्दे को संयुक्‍त राष्‍ट्र में उठाया गया, जिसके बाद भारत की ओर से ये टिप्‍पणी की गई। यूएन में पाकिस्तान के प्रतिनिधि ने कहा कि मानवाधिकार उच्चायुक्त ने कश्मीर में कई उल्लंघनों की पहचान की है और साथ ही कहा है कि आधारहीन आरोपों को दोहराने से कोई लाभ नहीं मिलता है। जानकारी के मुताबिक पाकिस्तानी प्रतिनिधि ने कहा कि कश्मीर कभी भारत का हिस्सा नहीं था।
इसके बाद संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन के पहले सचिव संदीप कुमार बाय्यापु ने इसका जवाब देते हुए कहा कि ‘पाकिस्‍तान लगातार और सनकी प्रयास के तहत जम्मू-कश्मीर को लेकर झूठी कहानियां फैला रहा रहा है। लेकिन आतंकवाद का केंद्र पाकिस्‍तान अपने नापाक इरादों में ना कभी सफल हुआ है और ना कभी भविष्‍य में होगा।’ उन्होंने जोर देकर कहा कि भारत इस पर आगे बढ़ना नहीं चाहता था। लेकिन पाकिस्‍तान की टिप्‍पणी के बाद उसे ऐसा करने के लिए मजबूर होना पड़ा।
गौरतलब है कि पाकिस्‍तान लगातार कश्‍मीर मुद्दे को अंतरराष्‍ट्रीय मंच पर उठाता रहता है। उसका ये प्रयास होता है कि इसमें किसी तीसरे देश का हस्‍तक्षेप हो जाए। लेकिन भारत हमेशा यह कहता रहा है कि कश्‍मीर उनका आतंरिक मामला है और इस मुद्दे पर किसी तीसरे का हस्‍तक्षेप मंजूर नहीं है।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »