हाफिज सईद पर भारत ने लगाई पाक को लताड़: कहा, आप अंधे बन सकते हैं लेकिन हम नहीं

नई दिल्‍ली। भारत ने आतंकवादी हाफिज सईद पर नरमी बरतने को लेकर पाकिस्तान को जमकर लताड़ा है। भारत ने शुक्रवार को कहा कि तमाम साक्ष्यों के बावजूद इस्लामाबाद मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज के खिलाफ आंखें बंद कर रखी हैं।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, ‘अगर किसी को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया गया है तो यह बहुत सारे सार्वजनिक सबूतों के आधार पर होता है। आप अंधे बने रह सकते हैं और मान सकते हैं कि कुछ नहीं हुआ है, लेकिन आखिर यह समझना होगा कि समस्या क्या है और ऐसे लोगों के खिलाफ कार्यवाही करने की जरूरत है जो उसकी धरती से खुलेआम अपनी गतिविधियां संचालित कर रहे हैं।’
उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने कुछ दिन पहले 26/11 के हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को ‘साहिब’ कहकर बुलाया था। अब्बासी ने कहा था, ‘पाकिस्तान में कोई केस हाफिज सईद साहिब के खिलाफ नहीं है इसलिए उनके खिलाफ कोई भी कार्यवाही नहीं की जा सकती है।’ पाक पीएम ने यह बात पाकिस्तान के न्यूज़ चैनल को दिए एक इंटरव्यू में कही थी। नवंबर 2017 में भी अब्बासी ने दावा किया था कि भारत ने हाफिज के खिलाफ ऐसा कोई सबूत नहीं दिया है जिसके बिना पर उसके खिलाफ कार्यवाही की जा सके।
अब्बासी के बयान को खारिज करते हुए अमेरिका ने कहा है कि पाकिस्तान को हाफिज के खिलाफ कानून के तहत कार्यवाही करनी चाहिए।
गौरतलब है कि पाकिस्तान की एक अदालत ने हाफिज के खिलाफ सबूतों की कमी का हवाला देते हुए उसे पिछले साल नजरबंदी से रिहा करने का आदेश दिया था।
-एजेंसी