भारत ने वैक्सीनेशन में नया कीर्तिमान बनाया, PM पहुंचे लोहिया अस्‍पताल

नई दिल्‍ली। भारत ने कोरोना वैक्सीनेशन के मामले में नया कीर्तिमान बना दिया है। देश में कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा 100 करोड़ के पार पहुंच गया है। भारत में अब तक कोविड वैक्सीन की 100 करोड़ डोज लोगों को लग चुकी है। भारत ने करीब 10 महीने पहले 16 जनवरी 2021 को कोविड वैक्सीनेशन शुरू किया था और 21 अक्टूबर 2021 को 279 दिन में ही यह रिकॉर्ड बना दिया है।
इस मौके पर पीएम मोदी दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल पहुंचे, जहां उन्‍होंने स्वास्थ्यकर्मियों से मुलाकात की।
कोरोना वायरस वैक्सीन से होने वाले मुनाफे ने नौ लोगों को अरबपति बना दिया है। वैक्सीन बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया मैनेजिंग डायरेक्टर साइरस पूनावाला देश के पांचवें सबसे बड़े रईस बन गए हैं।
कई देशों में बिक रही वैक्सीन
साल 2021 में पूनावाला की नेटवर्थ 7.5 अरब डॉलर बढ़कर 19 अरब डॉलर पहुंच चुकी है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कोरोना की वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield) बना रही है। भारत के साथ-साथ दुनिया के कई देशों की इसकी आपूर्ति की जा रही है। सीरम दुनिया के 165 देशों में अलग-अलग वैक्सीन की आपूर्ति करता है।
वैक्सीन से बने अरबपति
नौ नये अरबपतियों के पास 19.3 बिलियन डॉलर की संपत्ति है और इतने पैसे में गरीब देशों की पूरी आबादी को एक से अधिक बार कोविड वैक्सीन लगाई जा सकती है। नए अरबपतियों की सूची में सबसे ऊपर अमेरिकी दवा कंपनी मॉडर्ना के प्रमुख स्टीफेन बेंसल और उनके बाद फाइजर के साथ मिलकर वैक्सीन बनाने वाली कंपनी बायो एनटेक के प्रमुख उगर साहिन के मौजूद हैं। इनके अलावा चीनी कंपनी कैनसिनो बायोलॉजिक्स के तीन सह-संस्थापक भी नए अरबपतियों की सूची में शामिल हैं।
जॉन्सन एंड जॉन्सन की शानदार कमाई
दवा बनाने वाली कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने कहा है कि इसने चालू कैलेंडर वर्ष की तीसरी तिमाही में $50 करोड़ की कोविड-19 वैक्सीन बेची है। कंपनी के की कमाई ने वॉल स्ट्रीट के मुनाफे के अनुमान को धता बता दिया है।
किस राज्य में लगी कितनी वैक्सीन?
उत्तर प्रदेश में 12,21,60,335 वैक्सीन डोज लग चुकी है, जबकि महाराष्ट्र में 9,32,25,506 वैक्सीन लग गई है। इसके बाद पश्चिम बंगाल का नाम है, जहां 6,85,28,936 डोज लग चुकी है और गुजरात में 6,76,87,913 वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी है। देश के 7 राज्य या केंद्रीय शासित प्रदेश हैं, जहां अभी तक 100 फीसदी पहली डोज लग चुकी है। अभी तक सिक्किम, गोवा, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख, चंडीगढ़, लक्षद्वीप और दादर नागर हवेली में सभी लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है।
बीजेपी ने रात से ही इस उपलब्धि का जश्न मनाना शुरू कर दिया है। 100 करोड़ वैक्सीन डोज के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद देते हुए दिल्ली बीजेपी ने पोस्टर भी लगवाए हैं।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *