Davis Cup में सर्बिया से पहले दो मैच हारा भारत

Davis Cup में भारत पर प्लेऑफ राउंड से बाहर होने का खतरा

क्रालजेवो (सर्बिया)। Davis Cup में भारत के रामकुमार रामनाथन और प्रजनेश गुणेश्वरन को सिंगल्स मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा, ऐसे में शनिवार का डबल्स मुकाबला निर्णायक हो गया है।

रामकुमार रामनाथन और प्रजनेश गुणेश्वरन के शुरुआती सिंगल्स मैचों में हार के बाद भारत पर डेविस कप के वर्ल्ड ग्रुप प्लेऑफ राउंड से बाहर होने का खतरा पैदा हो गया है। सर्बिया ने शुरुआती दोनों मैच जीतकर 2-0 की बढ़त बना ली है। अब उसे प्लेऑफ राउंड जीतने के लिए सिर्फ एक जीत की जरूरत है।

पहला सेट जीतकर भी हारे रामनाथन
भारत और सर्बिया के बीच शुक्रवार को पहला सिंगल्स मुकाबला रामकुमार रामनाथन और लासलो दाजरे में हुआ। रामनाथन ने दाजरे को कड़ी चुनौती पेश की लेकिन आखिर में उन्हें तीन घंटे 11 मिनट तक चले मुकाबले में 6-3, 4-6, 6-7(2), 2-6 से हार का सामना करना पड़ा। दाजरे ने इससे पहले डेविस कप में दो मैच खेले थे और उन दोनों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

सीधे सेटों में हार गए प्रजनेश
पहला सिंगल्स हार चुके भारत की उम्मीदें अब प्रजनेश पर थीं। प्रजनेश को युकी भांबरी की अनुपस्थिति में टीम में मौका मिला है। प्रजनेश इस मौका का फायदा नहीं उठा पाए और दुसान लाजोविच से सीधे सेटों में हार गए। विश्व में 56वें नंबर के सर्बियाई खिलाड़ी ने भारतीय खिलाड़ी को 6-4, 6-3, 6-4 से हराया। यह मुकाबला एक घंटा 57 मिनट तक चला। प्रजनेश को नौ बार ब्रेक प्वाइंट हासिल करने का अवसर मिला, लेकिन इनमें से वे केवल दो बार ही अंक हासिल कर पाए।

अब बोपन्ना-श्रीराम बालाजी से उम्मीदें
भारत को मुकाबले में बनाए रखने की जिम्मेदारी अब रोहन बोपन्ना और एन श्रीराम बालाजी की डबल्स जोड़ी पर है। भारतीय जोड़ी का मुकाबला निकोला मिलोजेविच और दानिलो पेत्रोविच से होना है। अगर भारतीय जोड़ी जीत जाती है, प्लेऑफ मुकाबले का फैसला रविवार के रिवर्स सिंगल्स मैचों से होगा। अगर भारतीय जोड़ी हार जाती है, तो सर्बिया वर्ल्ड ग्रुप में प्रवेश कर जाएगा।

फ्रांस और क्रोएशिया ने 2-0 की बढ़त बनाई
मौजूदा चैंपियन फ्रांस ने स्पेन के खिलाफ और क्रोएशिया ने अमेरिका के खिलाफ डेविस कप सेमीफाइनल 2-0 की बढ़त बना ली है। अब इन दोनों देशों को फाइनल में पहुंचने के लिए सिर्फ एक जीत की जरूरत है। फ्रांस के कप्तान यानिक नोह ने कहा कि आक्रामक खेल के कारण ही उनके खिलाड़ियों ने अपनी टीम को यह अहम बढ़त दिलाई है।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »