तनाव के बीच भारत ने LAC पर जमकर किया युद्धाभ्यास

लेह। चीन से सीमा तनाव के बीच भारतीय वायु और थल सेना ने एलएसी पर साझा युद्धाभ्यास कर चीन को ताकत दिखाई। चीन से गतिरोध को देखते हुए भारत लाइन ऑफ ऐक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर जमकर युद्धाभ्यास कर रहा है। भारत अपनी तैयारी कम नहीं रखना चाहता है।
गलवान घाटी में तनाव के बीच भारतीय थल सेना और वायु सेना ने साथ में युद्धाभ्यास किया। इसका वीडियो भी सामने आया है। युद्धाभ्यास में सुखोई और चिनूक हेलिकॉप्टर भी शामिल किए गए। बताया जा रहा है कि इस युद्धाभ्यास का मकसद दोनों सेनाओं के बीच तालमेल बढ़ाना है। यह युद्धाभ्यास चीन से किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयारी के रूप में किया जा रहा है।
रिपोर्ट के मुताबिक यह संयुक्त युद्धाभ्यास लद्दाख सीमा पर 11000-16000 फीट की ऊचांई पर किया जा रहा है। इसमें चिनूक हेलिकॉप्टर, मी-17 हेलिकॉप्टर भी हिस्सा ले रहे हैं। इस दौरान सुखोई विमान ने आसमान में सुरक्षा घेरा भी बनाया जिसके बाद सेना के मालवाहक विमान रसद, तोपें और सिपाहियों को एक जगह से दूसरे जगह पहुंचाने का कोआर्डिनेशन ऑपरेशन चल रहे हैं।
चीन को दिखाई ताकत
गलवान घाटी पर चीन से गतिरोध को देखते हुए लाइन ऑफ ऐक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर इन दिनों दोनों ओर से युद्धाभ्यास जारी है। भारत भी अपनी तैयारी कम नहीं रखना चाहता है।
चीन के युद्धाभ्यास का वीडियो आया सामने
पिछले दिनों चीनी सेना के युद्धाभ्यास का भी वीडियो सामने आया था। चीन इन दिनों सीमा के नजदीक जमकर युद्धाभ्यास कर रहा है। वहीं, चीन की सरकारी मीडिया इन युद्धाभ्यास की तस्वीरें सोशल मीडिया में शेयर कर प्रोपगेंडा वॉर को बढ़ावा दे रही हैं। इन युद्धाभ्यासों के दौरान भी चीन फर्जीवाड़ा करने से बाज नहीं आ रहा है। कुछ दिनों पहले चीनी मीडिया ने हॉलीवुड फिल्म टॉपगन के एक सीक्वेंस को अपनी एयरफोर्स के बढ़ती ताकत के रूप में दिखाया था।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *