पहला ODI हारी टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया ने दी 34 रन से मात

सिडनी। ऑस्ट्रेलिया ने आज शनिवार को सिडनी में खेले गए पहले ODI मैच में 34 रन से टीम इंडिया को हरा दिया और इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। सीरीज का दूसरा ODI 15 जनवरी को एडिलेड में खेला जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की और निर्धारित 50 ओवर मे पांच विकेट खोकर 288 रन बनाए। जवाब में टीम इंडिया ने 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 254 रन बना सकी। टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा के शतक पर पानी फिरा।

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर 289 रन के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही। अपना पहला ODI खेल रहे जेसन बेहरनडोर्फ ने पहले ओवर की आखिरी गेंद पर शिखर धवन को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। धवन पहली गेंद का सामना कर रहे थे। वह बिना खाता खोले आउट हुए।

झाए रिचर्डसन ने पारी के चौथे ओवर में टीम इंडिया को सबसे तगड़ा झटका दिया। उन्होंने कप्तान विराट कोहली को स्क्वायर लेग पर मार्कस स्टोइनिस के हाथों कैच आउट कराकर भारतीस टीम का दूसरा विकेट गिराया।

इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर रिचर्डसन ने अंबाती रायुडू को एलबीडब्ल्यू आउट करके टीम इंडिया पर दबाव बढ़ा दिया। रायुडू ने डीआरएस की मांग की, लेकिन उनकी अपील खारिज हो गई। रायुडू खाता भी नहीं खोल सके।

यहां से रोहित शर्मा और एमएस धोनी (51) ने चौथे विकेट के लिए 137 रन की साझेदारी करके टीम इंडिया की मैच में वापसी कराई। दोनों ने कोई जोखिम नहीं उठाया और धैर्य के साथ पारी आगे बढ़ाई।

इस दौरान रोहित शर्मा ने मैक्सवेल द्वारा किए पारी के 24वें ओवर की पांचवीं गेंद पर चौका जमाकर अपने वन-डे करियर का 38वां अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 62 गेंदों में दो चौकों और तीन छक्कों की मदद से पचासा पूरा किया।

धोनी ने भी अपना अर्धशतक पूरा किया। मगर जेसन बेहरनडोर्फ ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट करके ऑस्ट्रेलिया को बड़ी सफलता दिलाई। धोनी ने 96 गेंदों में 3 चौके और 1 छक्के की मदद से पचासा पूरा किया। जल्द ही झाए रिचर्डसन ने ऑस्ट्रेलिया को दो सफलताएं और दिलाई। उन्होंने दिनेश कार्तिक (12) को क्लीन बोल्ड किया जबकि रवींद्र जडेजा (8) को मार्श के हाथों कैच आउट कराया।

रोहित ने एक छोर संभाले रखा और अपना शतक पूरा किया। उन्होंने रिचर्डसन द्वारा किए पारी के 40वें ओवर की पांचवीं गेंद पर दो रन लेकर अपने वन-डे करियर का 22वां शतक पूरा किया। उन्होंने 110 गेंदों में सात चौकों और चार छक्कों की मदद से सैकड़ा पूरा किया।

रोहित के चेहरे पर थकान नजर आ रही थी और इसका असर भी उन पर दिखा। 129 गेंदों में 10 चौके और 6 छक्के की मदद से 133 रन बनाने के बाद रोहित ने स्टोइनिस की गेंद पर मैक्सवेल को कैच थमा दिया।

पारी की अंतिम गेंद पर मोहम्मद शमी भी आउट हुए। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से रिचर्डसन ने सर्वाधिक चार विकेट झटके। जेसन बेहरनडोर्फ और मार्कस स्टोइनिस को दो-दो जबकि पीटर सिडल को एक सफलता मिली।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »