भारत ने न्यू जीलैंड से तीसरा टी20 भी जीता, सीरीज पर कब्‍जा

हैमिल्टन। न्यू जीलैंड टीम ने कप्तान केन विलियमसन (95) भारत के खिलाफ तीसरे टी20 में बुधवार को अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके। भारतीय टीम ने सुपर ओवर में इस मुकाबले को जीतकर सीरीज पर भी कब्जा जमा लिया।
भारत ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 179 रन बनाए, न्यू जीलैंड टीम भी 20 ओवर में 6 विकेट पर 179 रन ही बना सकी।
इसके बाद मैच के परिणाम के लिए सुपर ओवर का सहारा लिया गया। सुपर ओवर में न्यू जीलैंड ने 1 छक्के और 2 चौकों की मदद से 17 रन बनाए और भारतीय टीम ने 20 रन बनाए। रोहित शर्मा ने सुपर ओवर में लगातार 2 छक्के जड़े और टीम इंडिया को जीत दिलाई। इसी के साथ भारत ने 5 मैचों की सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त बना ली।
भारत ने न्यू जीलैंड में जीती पहली बार सीरीज
भारत टीम ने सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त बना ली। ऐसा पहली बार है कि उसने न्यू जीलैंड में पहली बार टी20 इंटरनेशनल सीरीज पर कब्जा किया। इससे पहले दो अवसरों पर वह यह उपलब्धि हासिल करने में नाकाम रही थी। भारत 2008-09 में महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई में 0-2 से जबकि पिछले साल 1-2 से सीरीज हार गया था।
विलियमसन ने संभाला, शतक से चूके
तीसरे नंबर पर उतरे कप्तान केन विलियमसन ने उम्दा पारी खेली और टीम को जीत की दहलीज तक ले गए। उन्होंने मिशेल सैंटनर (9) के साथ तीसरे विकेट के लिए 36 रन जोड़े, फिर कोलिन डि ग्रैंडहोम (5) के साथ चौथे विकेट के लिए 49 रन की साझेदारी की। इसमें विलियमसन ने ही ज्यादा रनों का योगदान दिया। सैंटनर को चहल ने बोल्ड किया जबकि ग्रैंडहोम को शार्दुल की गेंद पर शिवम दुबे ने लपका।
52 रन तक लौटे न्यू जीलैंड के दोनों ओपनर
180 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यू जीलैंड टीम की शुरुआती अच्छी रही और उसने 5.4 ओवर में ही 47 रन बना लिए। गप्टिल को शार्दुल ठाकुर ने शिकार बनाया और उन्हें सब्स्टीट्यूट संजू सैमसन ने लपका। गप्टिल ने 21 गेंदों पर 2 चौके और 3 छक्के लगाए। इसके बाद कोलिन मुनरो (14) को रविंद्र जडेजा ने शिकार बनाया और लोकेश राहुल ने स्टंप आउट कर दिया। मुनरो ने 16 गेंदों पर 2 चौके लगाए।
शमी ने अंतिम ओवर में बढ़ाया रोमांच
अंतिम ओवर में मेजबान टीम को जीत के लिए 9 रन की दरकार थी, लेकिन टीम 8 रन ही बना सकी। रॉस टेलर ने पहली बॉल पर सिक्स लगाया और दूसरी पर सिंगल ले लिया। मोहम्मद शमी ने तीसरी गेंद पर केन विलियमसन (95) को विकेट के पीछे कैच कराया। विलियमसन ने 48 गेंदों पर 8 चौके और 6 छक्के जड़े। इसके बाद टेलर (17) अंतिम गेंद पर बोल्ड हो गए। टेलर ने 10 गेंदों पर 1 चौका और 1 छक्का लगाया।
भारत ने दिया 180 रन का टारगेट
रोहित शर्मा (65) के आक्रामक अर्धशतक से भारत ने 20 ओवर में पांच विकेट पर 179 रन बनाए। रोहित ने 40 गेंदों पर 65 रन की आक्रामक पारी खेली, जिसमें 6 चौके और 3 छक्के लगाए। उन्होंने केएल राहुल (19 गेंद में 27 रन) के साथ पहले विकेट के लिये 87 रन जोड़े।
रोहित-राहुल ने की गेंदबाजों की धुनाई
राहुल और रोहित ने आते ही आक्रामक अंदाज में खेलते हुए न्यू जीलैंड के गेंदबाजों की मैदान के चारों ओर धुनाई की। टिम साउदी और हामिश बेनेट दोनों महंगे साबित हुए। साउदी को कोई विकेट भी नहीं मिल सका जबकि बेनेट ने 3 विकेट लिए लेकिन 54 रन दे दिए। भारत ने पहले छह ओवर में 69 रन बना डाले।
23 गेंदों में रोहित की फिफ्टी
रोहित शर्मा ने अपना अर्धशतक 23 गेंदों में पूरा किया। उन्होंने हामिश बेनेट के दूसरे ओवर में 27 रन बनाए। उन्होंने तीसरी बार टी20 क्रिकेट में इतनी गेंद में अर्धशतक पूरा किया है। उन्होंने सबसे तेज पचासा वेस्ट इंडीज के खिलाफ 2016 में 22 गेंद में लगाया था।
तीसरे नंबर पर दुबे को भेजा, विफल
राहुल दूसरे छोर पर कोलिन डि ग्रैंडहोम का शिकार हुए। शिवम दुबे (3) को तीसरे नंबर पर भेजा गया लेकिन यह प्रयोग विफल रहा। वह सात गेंद खेलने के बाद आउट हो गए और भारतीय पारी का प्रवाह भी टूटा। इसी दबाव में रोहित भी बेनेट को अपना विकेट गंवा बैठे। भारत ने तीन ओवर में सात रन के भीतर तीन विकेट गंवा दिए।
विराट और अय्यर की पार्टनरशिप
कप्तान विराट कोहली (27 गेंद में 38 रन) और श्रेयस अय्यर (17 रन) ने चौथे विकेट के लिए 46 रन की साझेदारी की। विराट ने अपनी पारी में 2 चौके और 1 छक्का लगाया। अय्यर ने 16 गेंदों पर 1 सिक्स लगाया। उनका विकेट 17वें ओवर में गिरा और दो ओवर बाद कोहली भी पविलियन लौट गए। मनीष पांडे ने 14 और रविंद्र जडेजा ने 10 रन बनाकर भारत को 170 के पार पहुंचाया।
भारत की प्लेइंग-XI में बदलाव नहीं
इससे पहले न्यू जीलैंड ने लगातार तीसरी बार टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। मेजबान टीम में ब्लेयर टिकनेर की जगह स्कॉट कगीलेन को शामिल किया गया। भारतीय टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *