स्वतंत्रता दिवस: योगी आदित्यनाथ ने विधानभवन पर ध्वजारोहण किया

लखनऊ। देश भर में 74वां स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। उत्तर प्रदेश में भी स्वतंत्रता दिवस की धूम है। शनिवार सुबह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधानभवन पर ध्वजारोहण किया। इसके अलावा प्रदेश के अलग-अलग जिलों में भी झंडारोहण का कार्यक्रम हुआ। सरकारी कार्यालयों के अलावा निजी संस्थानों में भी झंडारोहण का कार्यक्रम आयोजित किया गया।
कोरोना महामारी के चलते प्रदेश में स्वतंत्रता दिवस को लेकर गाइडलाइन्स जारी की गईं। इसके तहत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाने का निर्देश दिया। किसी भी तरह की सभा न आयोजित करने की अपील की गई। साथ ही शिक्षण संस्थानों में छात्रों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आजादी के नायकों के बारे में बताने की सलाह दी गई।
सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में विधान भवन के मुख्य द्वार पर तिरंगा फहराया। सीएम ने प्रदेशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी। सीएम ने इस दौरान अपने संबोधन में कहा कि अगर हमें भारत तथा भारत की स्वाधीनता को अक्षुण बनाए रखना है तो हमें भारत को एक महाशक्ति के रूप में प्रस्तुत करना होगा और ‘आत्मनिर्भर भारत’ ही इस देश को एक महाशक्ति के रूप में प्रस्तुत करने का एकमात्र मार्ग है।
सीएम ने कहा, ’74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर विधान भवन में आयोजित इस कार्यक्रम में उपस्थित प्रदेश सरकार के मंत्रीगण, अधिकारीगण, उपस्थित भाइयों, बहनों, आप सभी को 74वें स्वाधीनता दिवस के अवसर पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। आज का दिन हम सबके लिए उत्साह और उमंग का दिन है। हम सब जानते हैं कि अनगिनत त्याग और बलिदान के फलस्वरूप 15 अगस्त 1947 को देश को स्वाधीनता प्राप्त हुई थी। मैं इस अवसर पर सत्य और अहिंसा के पुजारी महात्मा गांधी जी को कोटि-कोटि नमन करता हूं। जिनके नेतृत्व में स्वाधीनता का आंदोलन चला था। सरदार पटेल, नेताजी सुभाष चन्द्र बोस, बाबा साहब डॉ. बी. आर. अम्बेडकर, डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी जैसे भारत माता के वीर सपूतों को कृतज्ञतापूर्वक स्मरण करते हुए मैं विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।’
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *