BMI का बढ़ना, अनेक घातक बीमारियों की जड़

नई द‍िल्ली । स्वस्थ शरीर का आंकलन BMI के जरिए किया जाता है, स्वस्थ इंसान का वजन उसकी लंबाई के हिसाब से कितना होना चाहिए BMI के जरिए ही डॉक्टर ये बात आपको बताते हैं। बॉडी मास इंडेक्स को वजन और लंबाई के आधार पर मापा जाता है। वजन और लंबाई के बीच कितना सामंजस्य होना चाहिए कि इंसान स्वस्थ रहे यह बीएमआई के जरिए ही पता चलता है। बीएमआई का सीधा संबंध आपके मोटापे से जुड़ा हुआ है क्योंकि अगर आपका बीएमआई ज्यादा होगा तो आपको कई तरह की जानलेवा बीमारियां घेर सकती हैं।

बीएमआई(BMI) यानी बॉडी मास इंडेक्स, ये बताता है कि आपके शरीर का वजन आपकी हाईट यानी लंबाई के अनुसार ठीक है या नहीं, एक तरह से इसे आपके शरीर की लंबाई और वजन का अनुपात कहा जा सकता है। बताया जाता है एक सामान्य शरीर की बीएमआई 22.1 से ज्यादा नहींं होनी चाहिए।

बीएमआई के बढ़ते ही आपको ब्लड प्रेशर से लेकर डायबिटीज की शिकायत होने लगेगी। बीएमआई कैल्कुलेटर में अगर आपका बीएमआई स्तर 18.5 से 24.9 के बीच है तो समझिए कि आप स्वस्थ हैं और आपका वजन आपकी लंबाई के हिसाब से एकदम सही है। अगर सुई इससे जरा भी इधर-उधर हुई तो आपको यह बात समझ लेनी चाहिए कि या तो आपका वजन ज्यादा है या फिर आपका वजन जितना होना चाहिए था उससे कम है।

अगर आपका बीएमआई बढ़ता है तो आपको कई तरह की शारीरिक दिक्कतें हो सकती हैं। सेंटर डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने इन बीमारियों के बारे में बताया है। अगर आपका बीमएमआई तय सीमा से ज्यादा है तो आपको हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत हो सकती है। आपका कोलेस्ट्रोल का स्तर बढ़ सकता है और आपको टाइप 2 डायबिटीज भी हो सकता है।

टाइप 2 डायबिटीज के साथ ही बीएमआई बढ़ने पर आपको हृदय से संबंधित बीमारियां हो सकती हैं। आपको बीएमआई बढ़ने से स्ट्रोक हो सकता है और पित्ताशय के रोग भी हो सकते हैं। बीएमआई के बढ़ने से आपको नींद की दिक्कत और खून की कमी हो सकती है। ब्रेस्ट से लेकर लिवर तक कई तरह के कैंसर भी हो सकता है। बीएमाई अगर ज्यादा होता है तो आपकी जान भी जा सकती है क्योंकि आपको हार्ट अटैक आ सकता है। बीएमआई के बढ़ने से आपको अवसाद, तनाव हो सकता है और आपका मानसिक संतुलन बिगड़ सकता है।

– Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *