यूपी में विभिन्‍न सरकारी अफसरों के यहां इनकम टैक्स का छापा, करोड़ों की नकदी बरामद

Income tax raid on various government officials here in UP, Crores of cash recovered
यूपी में विभिन्‍न सरकारी अफसरों के यहां इनकम टैक्स का छापा, करोड़ों की नकदी बरामद

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की टीमें सरकारी अफसरों के ठिकानों पर छापे मार रही हैं। ये अफसर अलग-अलग विभागों से ताल्‍लुक रखते हैं। इन छापों में अब तक इनकम टैक्स विभाग करोड़ों रुपये बरामद कर चुका है। कानपुर से नोएडा तक कई छापे मारे जा चुके हैं, जिसमें कई अचल संपत्तियों की डिटेल भी मिली है। इस कार्यवाही के बाद कमाऊ विभागों के अफसरों-कर्मचारियों में हड़कंप के हालात हैं।
इसी कड़ी में आज मायावती के कार्यकाल में नोएडा अथॉरिटी के ओएसडी यशपाल त्यागी के नोएडा समेत 4 ठिकानों पर भी छापे मारे गए। उम्मीद है कि इससे बिल्डर और नेताओं के नेक्सस का खुलासा हो सकता है।
कहा जाता है कि मायावती के भाई आनंद के साथ इनकी नजदीकी थी। आरोप है कि ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेसवे के अलॉटमेंट्स में भी भूमिका थी। अथॉरिटी के पूर्व चेयरमैन मोहिंदर सिंह के विश्वासपात्र माने जाने वाले यशपाल पर यह भी आरोप है कि ओएसडी होने के बावजूद 155 फार्म हाउसों और 300 कॉर्पोरेट ऑफिस अलॉटमेंट में भी बिचौलिये की तरह काम किया है।
Uttar Pradesh: Noida Income Tax team conducting raids at four locations of retired Noida Authority OSD Yashpal Tyagi.
—ANI UP (@ANINewsUP) April 20, 2017
इससे पहले मंगलवार और बुधवार को कानपुर-नोएडा में आईटी ने जो छापे डाले, उनमें इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को बड़ा कैश बरामद हुआ। इनमें करीब 11 करोड़ रुपये कैश बरामद किया गया, इनमें काफी रकम तो बेड के नीचे छिपाकर रखी गई थी।
पहला छापा : कानपुर में मंगलवार को आयकर विभाग की टीमों ने रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस के एक अफसर के तिलक नगर वाले फ्लैट पर छापा मारा।
सूत्रों के अनुसार, जांच-पड़ताल में इनकम टैक्स टीम ने 87 लाख रुपये नई करंसी में रिकवर किए हैं। दावा किया जा रहा है कि नवंबर में नोटबंदी के दौरान इस अधिकारी ने करीब 1 करोड़ रुपये के नोट बदलवाए थे। लखनऊ में उनका एक फ्लैट भी मंगलवार को सीज कर दिया गया। कई और फ्लैट्स का भी पता चला है। अधिकारी के पति भी कमर्शल टैक्स डिपार्टमेंट में बड़े अफसर हैं। इस छापे के साथ एक प्राइवेट ट्रैवल ऑपरेटर के ठिकानों पर भी छापेमारी हुई।
दूसरा छापा : इसी तरह बुधवार को लखनपुर में कमर्शल टैक्स के एडिशनल कमिश्नर (एसी) लेवल के अधिकारी केशवलाल के यहां छापा मारा। दो दिन में सरकारी अधिकारियों के घर छापे की यह दूसरी कार्यवाही है।
सूत्रों के अनुसार, छापे के दौरान एसी घर पर नहीं थे। कानपुर के साथ नोएडा में भी उनके दो फ्लैटों पर छापा मारा गया। देर रात उनके घर में तलाशी के दौरान बेड के नीचे और अलमारियों में छिपाकर रखे गए 10 करोड़ रुपये कैश रिकवर किए गए। तीनों जगहों से बरामद कागजों और अघोषित संपत्ति का वेरिफिकेशन कराया जा रहा है। शाम को अधिकारी को लखनऊ से वापस बुला लिया गया था। देर रात तक उनसे पूछताछ जारी थी। इस छापे के तार मंगलवार को कानपुर में ही इनकम टैक्स की छापेमारी से जोड़े जा रहे हैं। इस अधिकारी के निर्देश पर कानपुर में बीते हफ्ते एक नामी प्राइवेट स्कूल पर कमर्शल टैक्स टीम ने छापा मारकर बड़े पैमाने पर गड़बड़ियां पकड़ी थीं।
Uttar Pradesh: Income Tax department conducted raids at residence of Keshav Lal, Additional Sales Commissioner in Kanpur, yesterday. pic.twitter.com/9MWRt64q8t
— ANI UP (@ANINewsUP) April 20, 2017
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *