उत्तर प्रदेश दिवस का शुभारंभ: सीएम योगी ने खिलाड़ियों व उद्यम‍ियों को किया सम्मानित

लखनऊ। आज अवध शिल्प ग्राम में कार्यक्रम का शुभारंभ कर उत्तर प्रदेश के 71वें स्थापना दिवस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के उत्कृष्ट खिलाड़ियों व उद्यमिता के क्षेत्र में अच्छा काम करने वाले को सम्मानित किया।

समारोह की अध्यक्षता राज्यपाल आनंदी बेन पटेल कर रही हैं जबकि  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुख्य अतिथि हैं। यह यूपी दिवस का चौथा संस्करण हैं जो 24 जनवरी से 26 जनवरी तक चलेगा।

इस दौरान अपने संबोधन में उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि  योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश को बेरोजगारी से मुक्त करने का संकल्प लिया है। अब यूपी की पहचान बदल रही है। अब प्रदेश की पहचान अपराध की जगह उद्योगों व रोजगार के लिए बन रही है। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा, कैबिनेट मंत्री सूर्य प्रताप शाही, कैबिनेट मंत्री महेंद्र सिंह व भाजपा के प्रमुख नेता व मंत्री मौजूद हैं।

बता दें कि इस पर यूपी दिवस लखनऊ के साथ-साथ नोएडा में भी मनाया जाएगा।  इसके तहत गौतमबुद्धनगर स्थित नोएडा हाट में  24 जनवरी से 10 फरवरी तक एक जिला एक उत्पाद योजना पर आधारित प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। औपचारिक उद्घाटन के लिए सोमवार को सीएम योगी नोएडा जाएंगे।

इस वर्ष उत्तर प्रदेश दिवस की थीम आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश, महिला युवा किसान, सबका विकास सबका सम्मान है। उद्घाटन समारोह में विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान देने वालों को सम्मानित किया गया। इसके तहत खेल जगत में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करने वाले पुरुष एवं महिला खिलाड़ियों को लक्ष्मण पुरस्कार तथा रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार दिया गया।  दुग्ध उत्पादकों को गोकुल पुरस्कार एवं नन्द बाबा पुरस्कार दिए गए। कृषि विभाग द्वारा तीन किसानों को भी पुरस्कृत किया गया।

इस मौकेपर विभिन्न विभागों की योजनाओं से पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित किया जाएगा। विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना और एक जनपद एक उत्पाद योजना के तहत उन्नत टूल किट का वितरण किया जाएगा। विभागीय योजनाओं के तहत लाभार्थियों को ऋण दिया जाएगा। खादी ग्रामोद्योग विभाग द्वारा सोलर चरखा, इलेक्ट्रॉनिक चाक, दोना-पत्तल मशीन का वितरण किया जाएगा। इसके अलावा प्रत्येक जिले में एमएसएमई विभाग द्वारा प्रदर्शनी आयोजित की जा रही है।

एमएसएमई विभाग का एप भी इस मौकेपर लांच किया जाएगा। यूपी दिवस के मौकेपर हुनर हाट प्रदर्शनी,ओडीओपी प्रदर्शनी, उत्तर प्रदेश सरकार की 4 वर्ष की उपलब्धियों की प्रदर्शनी, संस्कृति विभाग की प्रदर्शनी, पर्यटन विभाग की प्रदर्शनी और गृह विभाग, महिला एवं बाल कल्याण विभाग की मिशन शक्ति पर आधारित प्रदर्शनी भी लगाई गई है।
– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *