सामाजिक संगठन युगांधर की पंचतत्व संकल्प यात्रा का शुभारंभ

मथुरा। ब्रज तीर्थ विकास परिषद के उपाध्यक्ष शैलजाकांत मिश्रा ने कहा है कि पॉलिथीन हिरण्यकश्यप राक्षस की तरह है, हमें इसके प्रयोग को सीमित करने के बारे में सोचना होगा। सामाजिक संगठन युगांधर ने पंचतत्व संरक्षण संकल्प यात्रा के माध्यम से जो लक्ष्य तय किए हैं वह सराहनीय है। हम सभी को पॉलिथीन और प्लास्टिक के प्रयोग को रोकने के लिए योगदान देना चाहिए।

शैलजाकांत मिश्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर युगांधर की ओर से आयोजित पंचतत्व संकल्प यात्रा के शुभारंभ अवसर पर श्री कृष्ण जन्मस्थान परिसर में आयोजित परिसर में आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर बोल रहे थे।

यात्रा के शुभारंभ से पहले कार्यक्रम में प्रधानमंत्री की अपील पर स्वच्छता को ही सेवा मानते हुए 20 स्वच्छता कर्मियों का सम्मान किया गया। इन स्वच्छताकर्मियों को सामाजिक संगठन युगांधर की ओर से भगवान श्री कृष्ण की तस्वीर और दुपट्टा देकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में श्री कृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान के सचिव कपिल शर्मा ने कहा कि भगवान श्री कृष्ण ने द्वापर युग में पंचतत्व संरक्षण का जो संदेश दिया था वह आज भी प्रासंगिक है। हमें भगवान के संदेशों को याद रखना चाहिए और उसी के अनुरूप अपना जीवन यापन करना चाहिए।

कार्यक्रम में युगांधर के अध्यक्ष राकेश शर्मा ने बताया कि पंचतत्व संकल्प यात्रा श्री कृष्ण जन्मस्थान मथुरा से शुरू होकर 10 नगरों के 100 गांवों का भ्रमण करते हुए नई दिल्ली पहुंचेगी। भ्रमण के दौरान युगांधर के कार्यकर्ता संपर्क में आने वाले सभी लोगों से संकल्प पत्र भरवाएंगे। उन्हें पर्यावरण, धरती, वन, उपवन, नदी और कुंड के संरक्षण का महत्व बताएंगे साथ ही प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने का आग्रह भी करेंगे।

कार्यक्रम के आयोजक वीरपाल सिंह भरंगर ने बताया कि 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर दिल्ली के इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र में युगांधर संकल्प समारोह का आयोजन होगा। इसमें युगांधर के अभिभावक और वरिष्ठ पत्रकार राम बहादुर राय, केंद्रीय मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, श्री कृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान के सचिव कपिल शर्मा, भारतीय जनता पार्टी के सांसद और दिल्ली भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष मनोज तिवारी और भारती विद्यापीठ पुणे की प्रिंसिपल भावना राय अतिथि के तौर पर उपस्थित होंगे।

इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की बधाई देने के साथ पर्यावरण के क्षेत्र में उनके संदेश और संकल्प को आगे बढ़ाने का प्रण लिया जाएगा। गुरुवार को श्रीकृष्ण जन्मस्थान परिसर में शैलजाकांत मिश्र व कपिल शर्मा ने भगवान श्री केशव देव की झांकी की आरती कर यात्रा का शुभारंभ किया।

यात्रा की अगुवाई कार्यक्रम आयोजक वीरपाल भरंगर के साथ यात्रा संयोजक महेंद्र सिंह और महेश पाठक कर रहे थे। इस कार्यक्रम में मुरारी लाल अग्रवाल, गुरुजी सुरेश जयसवाल, प्रतीक्षा बरी, प्रतीक चौधरी, मोहन सिंह, तेजवीर सिंह, हरिओम चौधरी, जनार्दन पहलवान, मिंटू शर्मा, बबलू शर्मा, कृष्ण मुरारी रोहिल्ला, विजेंद्र सिंह, सतवीर सिंह गुर्जर, गंगा गावर आदि सैकड़ों की संख्या में कार्यकर्ता मौजूद थे।

यह यात्रा डीग गेट, चौक बाजार, छत्ता बाजार, होली गेट से भरतपुर गेट होते हुए श्री कृष्ण जन्मस्थान पहुंची। युगांधर के सदस्य कल सुबह दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे। कार्यक्रम का संचालन युगांधर के महामंत्री महेंद्र सिंह ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »