Rope Skipping के डबल डच इंडिया कॉन्टेस्ट -2019 का उद्घाटन

नई दिल्ली। Rope Skipping फडरेशन ऑफ़ इंडिया के तत्वाधान में बलवंत राय मेहता विद्या भवन, ग्रेटर कैलाश में डबल डच इंडिया कॉन्टेस्ट -2019 का आयोजन किया गया।  इस डबल डच इंडिया कॉन्टेस्ट-2019 का उद्घाटन इंडियन ओलम्पिक संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष कुलदीप वत्स ने किया।

अपने आतिथ्य सम्बोधन में कुलदीप वत्स ने कहा कि अगर आप अपने शरीर को फिट और स्वस्थ रखना चाहते हैं तो Rope Skippingग से और कोई अच्छा व्यायाम या खेल कोई नहीं। Rope Skipping यानी की “रस्सी कूदना” का नाम सुनते ही हम सब को अपने अपने बचपन के दिन याद आ जाते हैं। बचपन में हम सब रस्सी कूदने को केवल एक खेल के रूप में जानते थे। उस वक्त हमें ये नहीं पता था की जिस रस्सी कूदने को हम केवल खेल समझ रहे हैं वो आगे चल कर हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। आज इस खेल को बढ़ाने वाली रोप स्किपिंग फडरेशन ऑफ़ इंडिया को मैं बधाई देता हूं जो राष्ट्रीय स्तर पर यह प्रतियोगिता इन्होंने आयोजित की।

श्री वत्स ने कहा कि 10 मिनट रस्सी कूदना लगभग 45 मिनट दौड़ने के बराबर है। रस्‍सी कूदने की खास बात यह है कि इसे कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं। यात्रा के दौरान भी आप अपनी रस्‍सी को साथ ले जा सकते हैं। हमने भी दिल्ली में इस खेल को दिल्ली ओलम्पिक एसोसिएशन से मान्यता दी है।
इस अवसर पर समापन समारोह में महाराजा अग्रसेन इंटरनेशनल अस्पताल रोहिणी के चेयरमैन ज्ञान अग्रवाल ने बच्चों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि आज इस खेल को देखकर मुझे अपना बचपन याद आ गया भविष्य में रोप स्किपिंग फडरेशन के महासचिव निर्देश शर्मा और मीडिया प्रभारी अशोक कुमार निर्भय मुझे कोई रोप स्किपिंग को बढ़ावा देने के लिए प्रस्ताव देंगे तो हम हर सम्भव मदद फडरेशन और खिलाडियों की करेंगे क्योंकि हमारे देश का भविष्य यही रोप स्किपिंग के खिलाडी बच्चे हैं।
उन्होंने कहा कि हमारे महाराजा अग्रसेन इंजीनियरिंग कालेज में आप यह प्रतियोगिता आयोजित करें हम आपको हर संभव मदद करेंगे। इस डबल डच इंडिया कॉन्टेस्ट -2019 के विजेता बच्चों को चयन के बाद वर्ल्ड डबल डच चैंपियनशिप जो जापान में होगी उसमें खेलने का मौका मिलेगा, यह बहुत बड़ी बात है जब हमारे खिलाड़ी विदेश में विश्व विजेता बनकर देश वापस आयेंगे।

इस अवसर पर रोप स्किपिंग फडरेशन ऑफ़ इंडिया के महासचिव निर्देश शर्मा ने अपने सम्बोधन में कहा कि रोप स्किपिंग को बढ़ावा खुद खिलाड़ी और अभिभावक दे सकते हैं। हम तो केवल एक चौकीदार हैं खेल की रक्षा और बढ़ावा देना हमारा कर्तव्य है।
इस मौके पर रोप स्किपिंग फडरेशन ऑफ़ इंडिया की तरफ से मुख्य अतिथि कुलदीप वत्स, ज्ञान अग्रवाल, पैटर्न ट्रस्टी विनोद गुप्ता, रोप स्किपिंग फडरेशन ऑफ़ इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष शैलेश शुक्ला, कोषाध्यक्ष तरसेम शर्मा, मीडिया प्रभारी अशोक कुमार निर्भय, कार्यकारिणी सदस्य डॉ.पीयूष जैन समेत अनेक खेल, समाजसेवा में समर्पित हस्तियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

-Legend News

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *