ताजमहल में Baby Feeding रूम का उद्घाटन

आगरा। ताजमहल में Baby Feeding रूम का उद्घाटन आज क‍िया गया , इससे अब ताजमहल में आने वाली मांओं को अपने दुधमुंहे बच्चों को स्तनपान कराने के लिए असहज स्थिति का सामना नहीं करना पड़ेगा।

ताज परिसर में बच्चों को स्तनपान कराने के लिए विशेष रूम खुल गया है। गुरुवार को Baby Feeding रूम का उद्घाटन केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार प्रहलाद सिंह पटेल ने किया। केंद्रीय राज्य मंत्री ने बताया कि जल्द ही आगरा किला और फतेहपुर सीकरी में भी बेबी फीडिंग रूम बनाए जाएंगे। इस दौरान सांसद एसपी सिंह बघेल भी साथ रहे।

Inauguration of Baby Feeding Room at Taj Mahal
Inauguration of Baby Feeding Room at Taj Mahal

ताजमहल देश का पहला ऐसा स्मारक बन गया, जहां दुधमुंहे बच्चों को स्तनपान के लिए बेबी फीडिंग रूम बनाया गया है। जल्द ही आगरा किला और फतेहपुर सीकरी स्मारक में दुधमुंहे बच्चों को स्तनपान कराने के लिए ‘बेबी फीडिंग रूम’ की सुविधा उपलब्ध होगी।

ताजमहल में रॉयल गेट पर पश्चिमी हिस्से में एन्क्लोजर बनाकर बेबी फीडिंग रूम बनाया गया है। आगरा किला में दीवान ए आम से पहले प्रवेश द्वार पर ही दांयी ओर एक सेल खाली है, यहां यह रूम बनाया जाएगा। फतेहपुर सीकरी में पंचमहल और जोधाबाई के महल के बीच जगह की तलाश जारी है।

ताजमहल समेत अन्य स्मारकों में महिला पर्यटकों के सामने तब असहज स्थिति बनती है, जब दुधमुंहे बच्चों को स्तनपान कराना होता है तो किसी पेड़ के पीछे या ओट लेनी पड़ती है। इस मामले में पहली बार भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने महिलाओं की निजता का ख्याल रखते हुए बेबी फीडिंग रूम की शुरुआत की है।

ताजमहल में बड़ी संख्या में अंतर्राष्ट्रीय महिला पर्यटक भी आती हैं, जिनसे मिले फीडबैक और स्थिति को देखकर आगरा सर्किल के एएसआई अधिकारियों ने यह प्रस्ताव तैयार किया था, जिसे एएसआई आगरा सर्किल ने दिल्ली मुख्यालय को भेजा। इसके बाद गुरुवार से बेबी फीडिंग रूम की सुविधा शुरू हो गई।
– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *