Vrindavan में संस्कृति सचिव ने किया संस्कृति संग्रहालय का निरीक्षण

वृंदावन। Vrindavan बृज संस्कृति संग्रहालय एक बहुत अच्छी पहल और प्रकल्प है जिसको इस तरह विकसित किया जाना चाहिए कि यह वृन्दावन आने वाले पर्यटकों के लिए एक सर्वोत्तम अनुभव हो, इस प्रकल्प की सफलता हेतु वृन्दावन शोध संस्थान को मेरी हार्दिक शुभकामनाएं हैं। भारत सरकार के केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के सचिव आईएएस अरुण गोयल ने उक्‍त विचार प्रगट किये।

In the Vrindavan, the secretary of the Ministry of Culture did the inspection of the Brij culture museum.
In the Vrindavan, the secretary of the Ministry of Culture did the inspection of the Brij culture museum.

वृन्दावन में बृज संस्कृति संग्रहालय और प्रकल्प प्रारंभ किए जाने के अवसर पर अरुण गोयल ने वृन्दावन शोध संस्थान का निरीक्षण कर एक पुस्तक का विमोचन भी किया। अरुण गोयल भारत सरकार के केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के सचिव हैं।

वृन्दावन शोध संस्थान का निरीक्षण कर भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के सचिव अरुण गोयल ने कहा कि वृन्दावन बृज संस्कृति संग्रहालय एक बहुत अच्छी पहल और प्रकल्प है जिसको इस तरह विकसित किया जाना चाहिए कि यह वृन्दावन आने वाले पर्यटकों के लिए एक सर्वोत्तम अनुभव हो, इस प्रकल्प की सफलता हेतु वृन्दावन शोध संस्थान को मेरी हार्दिक शुभकामनाएं हैं ।

उन्‍होंने कहा कि यह इस तरह से प्रसिद्ध हो कि वृन्दावन आने वाले पर्यटक एवं भक्त अनिवार्य रूप से इसे देखने अवश्य यहाँ पर आएं। इसके लिए केंद्र सरकार व संस्कृति मंत्रालय से पूरा सहयोग व अनुदान करने का प्रयास किया जाएगा ।

वृन्दावन शोध संस्थान के आजीवन मनोनीत सदस्य उदयन शर्मा ने कहा कि उन्होंने मथुरा संग्रहालय का भी निरीक्षण किया, उनकी यह यात्रा केंद्र सरकार द्वारा भारतीय सांस्कृतिक केंद्रों विशेषकर बृज भूमि के उत्थान हेतु किये जा रहे प्रयासों को गति प्रदान करते हुए परिणाम तक ले जाने हेतु महत्वपूर्ण है।

इस अवसर पर अजीत कुमार सूद, वृन्दावन शोध संस्थान के सतीश चंद्र दीक्षित, उपनेता मथुरा वृन्दावन नगर निगम राधाकृष्ण पाठक, बृजभूषण चतुर्वेदी एवं भारतीय नमो संघ के पवन शर्मा आदि मौज़ूद थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »