CMS India के सर्वे में देश के भ्रष्ट राज्यों में तमिलनाडु पहले, तेलंगाना दूसरे और आंध्र प्रदेश चौथे नंबर

नई दिल्‍ली। CMS India के सर्वे में देश के भ्रष्ट राज्यों में तमिलनाडु पहले, तेलंगाना दूसरे और आंध्र प्रदेश चौथे नंबर आया है। देश में भ्रष्टाचार को लेकर भले ही कई कदम उठाए गए हो लेकिन कई राज्यों में इसको लेकर स्थिति बेहद खराब है। सीएमएस-इंडिया करप्शन स्टडी 2018 के मुताबिक, सार्वजनिक सेवा के क्षेत्र में व्याप्त भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई में सुस्तता को लेकर तेलंगाना दूसरे नंबर पर है।

शुक्रवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक भ्रष्टाचार की सूची में आंध्र प्रदेश चौथे नंबर पर है। इस स्टडी में यह भी पाया गया कि कुछ राज्य जैसे महाराष्ट्र, दिल्ली, गुजरात, बिहार और तेलंगाना में लोगों की सक्रियता बहुत ज्यादा है। जबकि, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में समाज की भूमिका और उनकी सजगता कम है।

CMS India के आलोक श्रीवास्तव ने एक अखबार से बात करते हुए बताया कि यह 12वें दौर का सर्वे था। इसमें कई तरह के सब-इंडिकेटर का इस्तेमाल किया गया था। तमिलनाडु भ्रष्ट राज्यों की सूची में अव्वल स्थान पर था। जिन राज्यों में भ्रष्टाचार ज्यादा है वहां पर कानून का ठीक तरह से पालन करने की आवश्यकता है।

CMS India स्टडी के दौरान तेलंगाना में 73 प्रतिशत घरों में लोगों ने यह माना कि पिछले एक साल के दौरान सार्वजनिक सेवा के उपयोग के लिए उन्हें अधिकारियो को घूस देनी पड़ी है। कुल मिलाकर अगर देखें तो करीब 75 फीसदी देश के घरों का ऐसा मानना है कि पिछले एक साल के दौरान सार्वजनिक सेवा के क्षेत्र में भ्रष्टाचार या तो बढ़ा है या फिर बराबर है।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »