अगले दो घंटे में यूपी के इन जिलों में भीषण आंधी-तूफान का alert

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश के कुछ जिलों में शनिवार (16 जून) को अगले दो घंटे में यूपी के इन जिलों में भीषण आंधी-तूफान का alert जारी   किया गया हैैै। दोपहर बाद भारी आंधी-तूफान आ सकता है। यह चेतावनी भारतीय मौसम विभाग ने जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार भीषण गर्मी झेल रहे यूपी के कुछ हिस्‍सों में शनिवार को धूल भरी आंधी, तेज हवाएं और बारिश होने के आसार हैं। जिन जिलों में इसकी आशंका जताई जा रही है उनमें सीतापुर, लखनऊ, बाराबंकी, गोंडा, बहराइच और इनके आसपास के इलाके शामिल हैं।

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार दोपहर बाद और शाम 06:15 बजे के पहले यूपी के कुछ हिस्‍सों में आंधी तूफान आ सकता है। इन इलाकों में तेज हवाएं और धूल भरी आंधी की भी संभावनाएं बन रही हैं। उसके अलर्ट के मुताबिक इन इलाकों में बारिश भी हो सकती है। इससे यूपी के कुछ हिस्‍से में लोगों को गर्मी से निजात मिलने के आसार हैं।

बता दें कि इससे पहले पिछले सप्‍ताह आए आंधी तूफान ने काफी कहर बरपाया था। इसकी चपेट में आने से करीब 24 लोगों की मौत हुई थी। वहीं इससे 120 से अधिक लोग घायल हो गए थे। आठ जून की रात में आए आंधी तूफान से जौनपुर और सुल्तानपुर में 5, उन्नाव में 4, चंदौली में 3 और बहराइच में 2 लोगों की जान चली गई। इसके साथ ही रायबरेली में 2 और वाराणसी, मिर्जापुर और आजमगढ़ में भी 1-1 शख्स की मौत हुई है। मौसम विभाग ने उस समय भी अगले 48 घंटे के लिए उत्तर प्रदेश में अलर्ट जारी किया था. एक जून को आए तूफान में उत्तर प्रदेश में पश्चिमी उत्तर प्रदेश में करीब 20 लोगों की मौत हो गई थी. 29 मई को भी आए आंधी तूफान में उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में करीब 12 लोगों की मौत हुई थी। बड़े-बड़े पेड़ सड़कों पर गिर गए थे। जिसकी वजह से आवाजाही प्रभावित हुआ है। आंधी में मरने वालों के लिए सरकार की तरफ से 4-4 लाख रुपए मुआवजे का एलान किया गया था।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »