सम्विद गुरुकुलम में KD डेंटल कॉलेज ने लगाया शिविर

मथुरा। शिक्षा के साथ सामाजिक सरोकार में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने वाले के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल के चिकित्सकों द्वारा सम्विद गुरुकुलम सीनियर सेकेंडरी स्कूल, वात्सल्य ग्राम मथुरा में एक सप्ताह का निःशुल्क दंत जांच व चिकित्सा शिविर लगाया गया जिसमें तीन सौ से अधिक बच्चे लाभान्वित हुए। शिविर में छात्राओं को स्वच्छता किट वितरित की गईं तथा दिव्यांग बच्चों की भी जांच की गई।

के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल के चिकित्सकों द्वारा सम्विद गुरुकुलम सीनियर सेकेंडरी स्कूल, वात्सल्य ग्राम मथुरा में लगाए गए दंत चिकित्सा शिविर में न केवल तीन सौ से अधिक छात्राओं के दांतों की जांच की गई बल्कि उन्हें स्वच्छता किट भी वितरित की गईं। इस अवसर पर प्राचार्य डॉ. मनेश लाहौरी ने बच्चों को दांतों की साफ-सफाई तथा रखरखाव के बारे में जानकारी दी। डॉ. मनेश लाहौरी ने विद्यार्थियों को बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए हमें अपने हाथों की भी साफ-सफाई रखनी चाहिए। उन्होंने कहा कि खाने से पहले हाथों को धुलना बहुत जरूरी है। डॉ. लाहौरी ने कहा कि कुछ भी खाने के बाद हमें अपने दांतों को जरूर साफ करना चाहिए।

दंत चिकित्सा शिविर में डॉ. सुषमा गोजनूर, डॉ. विवेक शर्मा, डॉ. मैथिली, डॉ. रूपाली, डॉ. अनुजा, डॉ. पूर्णिमा, डॉ. मधुकर, डॉ. प्रार्थना, डॉ. सताक्षी, डॉ. दीपिका, प्रशासनिक अधिकारी नीरज छापड़िया और भावी दंत चिकित्सकों ने सेवाएं दीं। शिविर की समन्वय डॉ. श्रेया श्रीवास्तव ने बताया कि सम्विद गुरुकुलम सीनियर सेकेंडरी स्कूल, वात्सल्य ग्राम मथुरा की छात्राओं के साथ ही विशेष स्वास्थ्य देखभाल की जरूरत वाले बच्चों (दिव्यांग) की भी जांच की गई। इन विशेष बच्चों की देखभाल करने वालों को इन विशेष बच्चों की मौखिक स्वच्छता के रखरखाव के बारे में शिक्षित किया गया।

के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हास्पिटल की जहां तक बात है यहां के चिकित्सकों की टीम द्वारा समय-समय पर जिला कारागार, मथुरा जनपद के विभिन्न स्कूल-कॉलेजों तथा ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को निःशुल्क दंत चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। कॉलेज के पास सर्वसुविधायुक्त वातानुकूलित वैन है, जिसमें दांतों के उपचार के सभी तरह के उपकरण उपलब्ध होते हैं। सम्विद गुरुकुलम सीनियर सेकेंडरी स्कूल, वात्सल्य ग्राम की प्राचार्य आस्था भारद्वाज ने के.डी. डेंटल कॉलेज एण्ड हास्पिटल के सेवाभावी कार्यों की मुक्तकंठ से प्रशंसा करते हुए आर. के. एजुकेशन हब के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल का आभार माना और उम्मीद जताई कि उनके सेवाभाव के प्रयास निरंतर ब्रजवासियों को लाभान्वित करते रहेंगे।
– Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *