खुजराहो में फिल्म महोत्सव में नामचीन हस्तियां बुदेलखंड की संस्कृति से होंगे रूबरू

महोबा। मध्य प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थल खजुराहो में आगामी 17 दिसम्बर से आयोजित अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में बॉलीवुड की नामचीन हस्तियां इस बार बुंदेलखंड की लोक संस्कृति के दर्शन के साथ किसानों के दर्द से भी रूबरू होंगी।

सुप्रसिद्ध फिल्म अभिनेता और प्रयास प्रोडक्सन मुम्बई के संस्थापक राजा बुंदेला ने आज यहां ‘यूनीवार्ता’ से एक भेंट में बताया कि विश्व धरोहर के रूप में दर्ज प्रमुख पर्यटन स्थल खजुराहो में सात दिवसीय फिल्म महोत्सव की थीम को इस बार बुंदेलखंड की लोक कला, संस्कृति, साहित्य पर केंद्रित किया गया है। महोत्सव में दिखाई जाने वाली कुछ फिल्में यहां के पारंपरिक परिवेश पर भी आधारित होंगी।

उन्होने बताया कि फिल्म फेस्टिविल में बुंदेलखंड क्षेत्र के विभिन्न भागों से किसानों को बुलाकर फिल्म निर्माता, निर्देशको और कलाकारों से मिलवाया जाएगा। जिससे वे यहां के किसानों की समस्याओं तथा उनके हालातो से अवगत हो सकें।

राजा बुंदेला ने बताया कि फिल्म फेस्टिवल का उद्घाटन 17 दिसम्बर को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा किया जाएगा जबकि उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू 23 दिसम्बर को इसका समापन करेंगे।

उन्होंने बताया कि बुंदेलखंड की पहचान को नए आयाम प्रदान किये जाने के उद्देश्य से मध्य प्रदेश शासन तथा प्रयास प्रोडक्सन द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित फिल्म महोत्सव में शेखर कपूर, जैकी श्राफ, मनमोहन शेट्टी, प्रेम चोपड़ा, गोविंद निहलानी, कुलमीत मक्कर, पंकज पारासर, गुलशन पांडेय, सुशान्त सिंह जैसे दिग्गज कलाकार हिस्सा लेंगे और यहां आयोजित होने वाली 76 घंटे की मास्टर क्लास का संचालन करेंगे।

राजा बुंदेला ने बताया कि देश भर से चयनित 30 छात्र यहां फिल्म विधा की बारीकियों पर प्रयोग करेंगे। जिन्हें अपनी छोटी-छोटी लघु फिल्मे बनाकर स्कालरशिप प्रतियोगिता में हिस्सा लेने का अवसर मिलेगा।

खुजराहो में फिल्म महोत्सव में से चयनित होने वाले तीन छात्रो को फिल्म निर्माण प्रक्रिया, फोटोग्राफी, निर्देशन आदि के नामचीन फिल्मी हस्तियों से गुर सीखने का मौका मिलेगा।

-एजेंसी