Skin disease के अलावा बालों के लिए फायदेमंद है नीम

सालों से नीम का इस्तेमाल Skin disease जैसे फोड़े-फुंसियों और अन्य बीमारियों के इलाज में किया जाता रहा है। चिकन पॉक्स होने पर नीम के पत्तों को पानी में उबालकर मरीज़ को नहलाया जाता है और उन्हें सिरहाने भी रखा जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि नीम के पत्ते बालों के लिए काफी हेल्दी हैं? आइए जानते हैं कि नीम के बालों और स्किन के लिए क्या फायदे हैं-
बालों का झड़ना
नीम में औषधीय गुण होते हैं इसलिए इसे कई बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है। नीम के पत्तों का पेस्ट बनाकर उसे बालों की जड़ों में लगाने से धीरे-धीरे बालों का झड़ना रुक जाता है।
दरअसल, नीम हेयर फॉलिकल्स को मज़बूत बनाता है जिसकी वजह से बालों की जड़ें कमज़ोर होने से बच जाती हैं।
डेंड्रफ की परेशानी करता है दूर
अगर बालों में डेंड्रफ हो गया है तो परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। अन्य किसी तेल या ऑइंटमेंट का इस्तेमाल करने के बजाय कुछ दिनों तक बालों में नीम के पत्तों का पेस्ट लगाएं और फिर कमाल देखें।
ऑइली स्किन के लिए ‘रामबाण’ नीम
ऑइली स्किन के लिए तो नीम के पत्ते रामबाण हैं। ऑइली स्किन पर स्किन संबंधी काफी परेशानियां भी हो जाती हैं। मसलन, कील-मुंहासे निकल आते हैं और हर वक्त चेहरा साफ करने की ज़रूरत महसूस होती है। ऐसे में नीम काफी मददगार है। यह सीबम को कंट्रोल करने में मदद करता है। नीम और शहद का फेसपैक बनाकर लगाने से ऑइली स्किन ठीक हो जाती है। ड्राई स्किन के लिए भी नीम काफी हेल्पफुल है। यह ड्राई स्किन पर मॉइश्चराइजर का काम करता है।
ग्लोइंग स्किन चाहिए? नीम है न
ग्लोइंग स्किन चाहिए तो नीम से बेहतर कुछ नहीं। नीम के पत्तों को गुलाब की पत्तियों के साथ पीसकर लगाने से स्किन की खोई रौनक लौट आती है।
नीम से बेहतर स्क्रब कोई नहीं!
नीम के पत्ते स्किन के लिए एक बेहतर स्क्रब का काम भी करते हैं। यह डेड स्किन को रिमूव करने में मदद करते हैं।
जल्द बूढ़ा होने से बचाता है नीम
नीम में रिजेनरेटिव प्रॉपर्टीज़ होती हैं और इसीलिए इसे एंटी-एजिंग का बेस्ट फैक्टर माना जाता है। यह स्किन की एजिंग प्रॉसेस को धीमा कर देता है, जिससे आप जल्दी बूढ़े नहीं होते।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »