अब सिगरेट और शर्बतों पर ‘पाप’ कर लगाने जा रही है इमरान सरकार

इस्लामाबाद। पाकिस्तान स्वास्थ्य बजट को बढ़ाने के लिए अब सिगरेट और शर्बतों पर जल्द ही ‘पाप’ कर लगाएगा। देश के स्वास्थ्य मंत्री अमीर महमूद कियानी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।
स्थानीय मीडिया के अनुसार उन्होंने जन स्वास्थ्य सम्मेलन में कहा कि उनकी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ सरकार देश के सकल घरेलू उत्पाद के पांच प्रतिशत वाला स्वास्थ्य बजट बनाना चाहती है और इस काम के लिए उसे आमदनी बढ़ानी होगी। इसके लिए सरकार कई तरह के उपाय अमल में ला रही है।
उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान की इमरान सरकार देश की बद से बद्तर हो चुकी अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिए इससे पहले कई तरह का उपाय कर चर्चा में आ चुकी है। आमदनी के लिए न सिर्फ उसने मवेशियों की बिक्री है, बल्कि देश की वीवीआईपी कारों की भी नीलामी करवा चुकी है और इसी कड़ी में ‘पाप’ कर को आजमाया जा रहा है।
इनमें से एक तरीका यह है कि तंबाकू उत्पादों और मीठे पेयों पर एक ‘पाप’ कर (सिन टैक्स) लगा दिया जाए और इससे जो आमदनी होगी उसे स्वास्थ्य बजट में शामिल कर दिया जाए।
अभी सरकार स्वास्थ्य पर जीडीपी का केवल दशमलव छह फीसदी ही खर्च करती है। मीडिया रिपोर्ट्स में एक महानिदेशक डा. असद हफीज के हवाले से कहा गया है कि विश्व के करीब 45 देशों में इस तरह का कर लगाया जाता है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »