इमरान खान की ‘फर्जी सरकार’ का अंत जल्‍द: मरियम नवाज

मुजफ्फराबाद। पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) की उपाध्यक्ष मरियम नवाज ने कहा है कि प्रधानमंत्री इमरान खान के सत्ता में दिन गिने-चुने बचे हैं और जल्द ही उनकी ‘फर्जी सरकार’ का अंत होने वाला है। चिलास में एक रैली को संबोधित करते हुए मरयम ने कहा कि दलबदलुओं को भी बाहर का रास्ता दिखाया जाना चाहिए। पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम ने यह भी आरोप लगाया है कि गिलगित-बाल्टिस्तान चुनाव से पहले भी धांधली हो रही थी और लोगों को अपने वोटों की रक्षा करनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि गिलगित-बाल्टिस्तान के लोग हिमालय की तरह मजबूत हैं और यहां के लोगों ने हमेशा उनकी पार्टी का समर्थन किया है। उन्होंने दावा किया कि पीएमएल-एन के कार्यकाल में ही क्षेत्र में विकास कार्य हुए हैं। पाकिस्तान ने गिलगित-बाल्टिस्तान विधानसभा के लिए 15 नवंबर को चुनाव कराने का एलान किया है। इमरान सरकार ने पहले इस क्षेत्र को अस्थायी प्रांत का दर्जा देने की घोषणा की थी, जिसका यहां के लोगों ने जमकर विरोध किया था।
बता दें कि इमरान खान सरकार ने पहले इस क्षेत्र को प्रांत का दर्जा देने की घोषण की थी। उनके इस ऐलान के बाद कश्मीर नेशनल पार्टी के अध्यक्ष अब्बास बट ने कहा था कि पाकिस्तान के संविधान के तहत प्रधानमंत्री इमरान खान के पास ऐसा कोई सांविधानिक अधिकार नहीं है, जिससे वह गिलगित-बाल्टिस्तान को अंतरिम प्रांत का दर्जा दे सकें।
बट ने कहा कि भारत सरकार ने अनुच्‍छेद 370 और 35 ए संविधान के प्रावधानों के तहत हटाए पर पाकिस्तान के संविधान में कहा गया है कि इस क्षेत्र को राज्‍य का दर्जा नहीं द‍िया जा सकता और न ही इसकी स्थिति में बदलाव किया जा सकता है। इसके बावजूद इमरान ने ऐसा किया। भारत ने अनुच्छेद 370 और 35ए को हटाने के समय कानून का पालन किया लेकिन इमरान ने गैर कानूनी रूप से कार्य किया। पाकिस्तान और जम्मू-कश्मीर के बीच विवाद की जड़ पाकिस्तान के संविधान का अनुच्छेद 257 है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *