Number system को सुधार कर सफलता पा सकते हैं: डॉ. अग्रवाल

प्रसिद्ध मैथेमैटिशियन, लेखक एवं शिक्षाविद डॉ. RS अग्रवाल ने करियर पॉवर संस्थान पीरागढ़ी का उद्घाटन रिबन काटकर किया। इस मौके पर करियर पॉवर संस्थान पीरागढ़ी कैम्पस द्वारा गणित के Number System विषय पर सेमिनार आयोजित किया गया जिसका आरम्भ मुख्य अतिथि प्रसिद्ध मैथेमैटिशियन एवं लेखक,शिक्षाविद डॉ. आर.एस अग्रवाल,करियर पॉवर संस्थान पीरागढ़ी कैम्पस के चेयरमैन विनोद गुप्ता,निदेशक वरुण गुप्ता,तरुण गुप्ता,करियर पॉवर संस्थान के फ्रेंचाइज मैनेजर दीपक शर्मा,सीनियर फैकल्टी संदीप शर्मा,मैनेजर तूलिका बक्शी ने दीप प्रज्ज्वलन करके किया।

इस अवसर पर संस्थान के चेयरमैन विनोद गुप्ता,निदेशक वरुण गुप्ता,तरुण गुप्ता ने आर इस अग्रवाल को पुष्पगुच्छ एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस मौके पर डॉ.आर.एस अग्रवाल ने सेमिनार में आये बच्चों और अभिभावकों से गणित के “नंबर सिस्टम” विषय के बारे में विस्तार से चर्चा की और बच्चों में प्रशनों में जवाब भी दिए।

इस सेमिनार में डॉ.आर.एस अग्रवाल ने बताया कि संख्या पद्धति (नंबर सिस्टम) संख्याओं को व्यक्त करने के लिए लिखने की पद्धति है। यह मैथमेटिकल नोटेशन है जो कि एक सेट के संख्याओं को व्यक्त करने के लिए प्रयोग किया जाता है। किसी भी संख्‍या को निरूपित करने के लिए एक विशेष संख्या पद्धति का प्रयोग किया जाता हैं। प्रत्‍येक संख्या पद्धति में प्रयोग किए जाने वाले अंक या अंको के समूह से उसको दर्शाया जाता हैं। यह सिस्टम संख्याओं के एक उपयोगी सेट को व्यक्त करता है। संख्याओं की बीजगणितीय और अंकगणितीय संरचना को बताता है। उन्होंने कांप्लेक्स नंबर सिस्टम सहित गणित की अवधारणा के विषय से विद्यार्थियों को अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि सफलता के लिए कोई शार्ट कट रास्ता नहीं है। फार्मूला पर गौर करना होगा।

उन्होंने बताया जीवन में गणित जैसे विषय का सबसे अधिक महत्व है इसके बिना आप किसी भी परीक्षा को उत्तीर्ण नहीं कर सकते खासकर वितीय संस्थाओं जैसे चार्टेड अकांउंटेंट,बैंकिंग,शेयर बाजार आदि आप अपने नंबर सिस्टम को सुधार करके जीवन में सफलता पा सकते हैं इसके लिए अभ्यास और मेहनत में स्टडी बहुत आवशयक है।

आज में करियर पॉवर संस्थान के शुभारम्भ पर पूरी टीम और आप सभी बच्चों और अभिभावकों को बधाई और अपनी शुभकामनाएं देता हूँ। इस सेमिनार में समाजसेवी इंदरजीत बंसल, के.के बंसल, सुरेश गुप्ता, कमल जैन, नवल किशोर गुप्ता, सुधीर सनेजा, दीपक अग्रवाल, वी.डी शर्मा, संजीव  समेत शिक्षा, समाजसेवा, बैंकिंग क्षेत्र के गणमान्य लोग उपस्थित थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »