लाइफस्टाइल में सुधार से कम किया जा सकता है Stress

भागदौड़ भरी जिंदगी में Stress होना आम बात है। ऐसे में अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो अपनी लाइफस्टाइल में कुछ सुधार करने की जरूरत है।
खासकर ऐसे लोग को जो मॉडर्न और तेज रफ्तार में जिंदगी जीने में यकीन करते हैं। ऐसे लोगों में Stress आम बात है। हालांकि, यह भी सच है कि Stress लाइलाज नहीं है। इसका पूरा इलाज संभव है। कुछ लोग स्ट्रेस को झेल पाने में सक्षम होते हैं और कुछ इसे बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं। इससे उनकी रोजमर्रा की जिंदगी भी प्रभावित होती है, जिसका असर उनके निजी संबंधों से लेकर काम पर भी होता है। एक्सपर्ट का कहना है कि इससे निकलना जरूरी है और इसके लिए बेहतर लाइफ स्टाइल अपनाने की जरूरत है।
मनोवैज्ञानिकों के अनुसार स्ट्रेस से बाहर निकलने के लिए लोगों को अपने पसंद के अनुसार लाइफ स्टाइल अपनानी चाहिए।
अगर आपको पेंटिंग, म्यूजिक या फिर आर्ट का शौक रहा है तो रोज थोड़ा-सा समय अपनी हॉबी के लिए भी निकालें। इसके लिए घर में ही अपनी रुचि से जुड़े सामान रखें। जब भी वक्त मिले कुछ देर पेंटिंग या फिर कोई और आर्ट का काम कर सकते हैं। इससे आपको बहुत खुशी मिलेगी। इसी तरह आउटडोर स्पोर्ट्स सबके लिए जरूरी है। खेलने से भावनाओं पर नियंत्रण रहता है। कुछ देर स्विमिंग, साइकलिंग या फिर फुटबॉल खेलने के लिए निकालें।
मनोवैज्ञानिक कहते हैं, ‘आप जहां रहते हैं उसके आसपास के प्राकृतिक स्थलों के बारे में जानें। हर महीने एक दिन समय निकाल कर उन जगहों पर जाएं। इस दौरान पूरा समय प्रकृति के साथ ही बिताएं। फोन, लैपटॉप सब कुछ घर पर ही छोड़कर जाएं। एक अच्छा समय जब आप प्रकृति के साथ बिताकर लौटेंगे तो आपके लिए भी बहुत पॉजिटिव रहेगा।’
अगर घर में छोटे बच्चे हों तो आपके लिए इससे अच्छी सौगात नहीं हो सकती। आपको बच्चों के साथ समय बिताना चाहिए। अकेले रहते हैं तो कॉलोनी के पार्क में कुछ समय बच्चों के साथ बिताएं। उन्हें खेलते हुए देखें। बच्चों के साथ रहकर आप खुद को भी ऊर्जावान महसूस करेंगे।
इसके अलावा अपनी परेशानी को अपने परिवार, दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ शेयर करना चाहिए। फिर भी स्थिति कंट्रोल नहीं हो तो आपको अपने मनोचिकित्सक और मनोवैज्ञानिक के पास जाना चाहिए क्योंकि जरूरत पड़ने पर इसका इलाज और काउंसलिंग भी आपके लिए मददगार साबित होगा।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »