एक दिन में इम्युनिटी हासिल नहीं की जा सकती, रुटीन सेट करें

कुछ भी गड़बड़ खा लेने से हमें बीमारी तो तुरंत पकड़ लेती है लेकिन बात जब रोग प्रतिरोधक क्षमता हासिल करने की आती है तो हमारे शरीर को लंबा समय लग जाता है। यानी एक दिन में इम्युनिटी हासिल नहीं की जा सकती है।
अपने रुटीन को कुछ इस तरह सेट करें जिससे मौसमी बीमारियों के साथ कोरोना का संक्रमण भी दूर रहे।
मानसून के सीजन में फ्लू और संक्रमण से बचने के लिए जरूरी है कि आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखें। ऐसा करना आज के समय में कोरोना वायरस से बचने के लिए भी बेहद जरूरी है। बरसात का यह मौसम वैसे भी बहुत अधिक बीमारियां फैलाता है लेकिन कोरोना महामारी ने इस बार के रेनी सीजन को कहीं अधिक कष्टकारी और भय से युक्त बना दिया है क्योंकि हर बार तो सिर्फ डेंगू और मलेरिया का डर ही रहता था, इस बार तो कोविड-19 का और भी बड़ा खौफ है।
जागने का सही समय-सुबह के समय जितना हो सके आपको जल्दी बिस्तर से उठ जाना चाहिए। बहुत अच्छा होगा अगर आप सूर्योदय से पहले उठ जाएं। नहीं तो कम से कम 6 बजे तो बेड से उतर ही जाइए। इसके बाद सबसे पहले एक गिलास ताजा या गुनगुना पानी पीना चाहिए। अगर आप अधिक पानी पी सकें तो और भी अच्छी बात है लेकिन कम से कम 1 गिलास पानी जरूर पिएं।
-ब्रश करें, मुंह धो लें और फ्रेश होकर योग करना शुरू करें। यदि योग करना आपको मुश्किल लगे तो सबसे आसान आसन आप चुन सकते हैं। जैसे, वज्रासन, शवासन और सुखासन आदि। ये सभी देखने और करने में बेहद आसान क्रियाएं हैं लेकिन इनके लाभ अचूक और गहरे होते हैं।
एक कप काढ़े का समय
-योगासन के 10 मिनट बाद आप एक कप काढ़ा या तुलसी की चाय का सेवन करें। इससे आप अधिक फ्रेश और ऊर्जावान अनुभव करेंगे। आप चाहें तो इसके साथ एक-दो कुकीज या सूजी टोस्ट ले सकते हैं।
-इस बीच आप अपने नियमित कार्यों को पूरा करें और कम से कम 1:30 से 2 घंटे बाद नहाकर कुछ समय पूजा जरूर करें। आप अपने धर्म के अनुसार ईश्वर का ध्यान करके ही बाकी कामों को शुरू करें। ऐसा करने से मानसिक रूप से स्वस्थ रहने और अपने विचारों को सकारात्मक रखने में सहायता मिलती है।
नियमित आहार में सम्मिलित करें ये फूड्स
-आप दैनिक जीवन के आहार में उन फूड्स को शामिल करें, जिनसे आपके शरीर को जरूरी विटामिन्स मिलते हैं। इस मौसम में आपको जिन तीन विटामिन्स का सबसे अधिक ध्यान देना है, वे हैं विटामिन-डी, विटामिन-सी और विटामिन-ए। हमने आपको यहां इन तीन खास विटामिन पर ध्यान देने के लिए कहा है, इसका यह अर्थ बिल्कुल नहीं है कि आप बाकी पोषक तत्वों पर ध्यान ना दें।
प्यार जताने का है यह समय
-आपको अपनी नींद से बहुत प्यार है लेकिन यह सारा प्यार बस सुबह के समय ही याद आता है, जो कि बिल्कुल गलत है। यदि मौसमी बीमारियों से बचना है और कोविड-19 से लड़ने के लिए अपने शरीर को मजबूत बनाना है तो प्रयास करें कि रात को 10 बजे तक अपने बिस्तर पर पहुंच जाएं ताकि ज्यादा से ज्यादा आधा घंटे में आपको नींद आ जाए और आप सुबह 5 से 6 की बीच अपने बिस्तर को बाय बोल सकें। शुरुआत में आपको यह रुटीन बनाने में कुछ दिक्कतें अवश्य हो सकती हैं लेकिन एक बार रुटीन सेट हो जाएगा तो आपका शरीर स्वत: ही मजबूत बन जाएगा और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता पर कोरोना तो क्या कोई भी रोग हावी नहीं हो पाएगा।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *