अगर आप चाहते हैं कि आपका शरीर हेल्थी रहे तो…

अगर आप चाहते हैं कि आपका शरीर हेल्थी रहे तो इसके लिए हड्डियों का मजबूत होना भी बेहद जरूरी है। बढ़ती उम्र में हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए सही डायट के साथ-साथ लाइफस्टाइल भी हेल्थी होनी चाहिए लेकिन जाने-अनजाने में हमारी कुछ गलत आदतों की वजह से हमारी हड्डियों को नुकसान पहुंचता है।
आगे पढ़ें कि हमारी कौन सी आदते हैं जिनसे हड्डियों को होता है नुकसान…
चिप्स, दालमोठ, नमकीन जैसे स्नैक्स में सोडियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इन्हें ज्यादा खाने से शरीर का कैल्शियम यूरिन के साथ बाहर निकल जाता है। इससे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।
ऐसे फूड या ड्रिंक्स जिसमें शुगर की मात्रा ज्यादा होती है उनमें फॉस्फोरिक ऐसिड जैसे केमिकल्स की भी काफी मात्रा होती है। इन्हें रोज खाने या पीने से हड‌्डियां कमजोर हो सकती हैं।
कॉफी में मौजूद कैफीन बोन मास डेंसिटी को कम करता है। इसकी ज्यादा मात्रा लेने से हड्डियां कमजोर होती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस की आशंका बढ़ जाती है।
ज्यादा शराब पीने से शरीर में कैल्शियम और विटमिन डी की कमी हो जाती है। इससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं।
चॉकलेट ज्यादा खाने से शरीर में शुगर और ऑक्सेलेट का लेवल बढ़ जाता है। इससे कैल्शियम सही तरह से अब्जॉर्ब नहीं होता और हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।
अगर भोज्य पदार्थ के तौर पर सप्लिमेंट्स का सेवन किया जाए तो यह शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाता लेकिन अगर इसका सप्लिमेंट ज्यादा मात्रा में लिया जाए तो यह हड्डियों को कमजोर बना देता है।
जंक फूड जैसे बर्गर, पिज्जा और पास्ता में सोडियम की काफी मात्रा होती है। यह शरीर में कैल्शियम की मात्रा को कम करते हैं, जिससे हड्डियां कमजोर होती हैं।
-एजेंसी