खूबसूरत और ग्लोइंग त्वचा चाहती हैं तो कीजिए ब्यूटी Serum का इस्‍तेमाल

यह बात अब छिपी हुई नहीं है कि हम सब खूबसूरत और ग्लोइंग त्वचा चाहते हैं लेकिन मौसम, हॉर्मोन्स में बदलाव, खाने-पीने की गलत आदतों के चलते त्वचा को हेल्दी रखना जरा मुश्किल लगता है। हालांकि जब बात स्किनकेयर की आती है तो आपको सुझाव देने वालों की संख्या भी कम नहीं है जो हमें लंबा-चौड़ा स्किन रूटीन फॉलो करने के लिए कहते हैं और साथ ही त्वचा को खूबसूरत और उत्तेजित बनाने के लिए महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने को भी कहते हैं जबकि हकीकत यह है कि अगर हम अपने रोजाना के ब्यूटी रूटीन में कुछ आसान से और बेसिक बदलाव कर लें तो अच्छी त्वचा पाना बेहद आसान है। ऐसा करने का एक सबसे बेहतरीन तरीका है स्किन केयर प्रोडक्ट्स में Serum को शामिल करना।
बीते कुछ समय से ब्यूटी Serum हमारी ब्यूटी इंडस्ट्री में अपनी जगह बना चुके हैं। हर ब्यूटी ब्लॉगर और ब्यूटी जंकी ने क्लींजिंग, टोनिंग के बाद और मॉइश्चराइजिंग के पहले पोषण से भरपूर ब्यूटी Serum के बारे में कई फायदे बताए हैं। सीरम लाइट वेट लिक्विड्स होते हैं, जिनमें त्वचा को फायदा पहुंचाने वाले ऐक्टिव इन्ग्रीडिएंट्स हाई कॉन्संट्रेशन में मौजूद होते हैं। ये इन्ग्रेडिएंट्स त्वचा को हेल्दी बनाने वाले मुख्य तत्वों के रूप में काम करते हैं। लेकिन एक ही सीरम हर किसी को सूट करे यह जरूरी नहीं। इसलिए ऐसे कई स्किन सीरम्स की रेंज मौजूद है जो कि अलग-अलग स्किन टाइप की जरूरतों को ध्यान में रखकर डिवेलप किए गए हैं। Serum को अपने ब्यूटी रिजीम का अहम हिस्सा बनाने से पहले नजर डालें उन खास बातों पर जो सीरम के सिलेक्शन में आपको ध्यान रखनी चाहिए।
आपके लिए सीरम क्यों है जरूरी?
सीरम एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसमें स्किनकेयर को विस्तार देने की क्षमता है। यह त्वचा की कुछ खास समस्याओं को ध्यान में रखकर बनाया जाता है जैसे- उम्र के साथ त्वचा पर दिखने वाली बारीक रेखाएं, झुर्रियां, पिगमेंटेशन, स्किन की नीरसता और रोमछिद्रों का बड़ा हो जाना। चूंकि सीरम को त्वचा पर सीधे लगाया जाता है, जहां से ये समस्याएं शुरू होती हैं, ये स्किन की ऊपरी लेयर को भेदकर उस जगह पहुंचकर उसको ठीक करते हैं, जहां से यह समस्याएं पैदा होती हैं। इसलिए अगर स्किन की कोई ऐसी समस्या है जिससे आप लंबे समय से जूझ रही हैं तो सीरम इस समस्या को दूर करने के लिए बेस्ट स्किन एजेंट है। जिन महिलाओं की त्वचा हेल्दी है वे भी विटामिन्स और प्लांट एक्सट्रैक्ट वाले सीरम को अपने डेली रूटीन में शामिल कर सकती हैं। इस तरह के डेली विअर सीरम अपनी ऐंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टी के साथ आपकी त्वचा को रिपेयर करते हैं और हर मौसम में बैलेंस बनाए रखते हैं।
लगाने का सही तरीका
अच्छी स्किन केयर रिजीम का सीक्रेट है इसे सही तरीके से लगाना। इसलिए आपको यह पता होना जरूरी है कि किस ऑर्डर में क्लींजिंग, टोनिंग, इनरिचिंग और मॉइश्चराइजिंग होनी चाहिए। स्किन को नरिश्मेंट देने के स्टेप्स में क्लींजिंग और टोनिंग के बाद तीसरे नंबर पर आता है सीरम लगाना। इसे लगाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे दो उंगलियों से लगाएं ताकि यह फैले नहीं और दिन का वक्त हो तो सीरम के बाद सनस्क्रीन लगाएं और रात का वक्त हो तो एक अच्छा मॉइश्चराइजर अप्लाई करें।
अपनी त्वचा के लिए बेस्ट सीरम का चुनाव
अंदरूनी और बाहरी वातावरण में सक्रिय चीजों के अनुरूप अलग-अलग तरह की स्किन अलग-अलग तरह से प्रतिक्रिया देती है। यही वजह है कि मार्केट में मौजूद रेग्युलर स्किन सीरम के अलावा आप अपनी स्किन की खास परेशानियों को ध्यान में रखते हुए ऐसे सीरम का चुनाव कर सकती हैं, जो स्किन को गहराई से ठीक कर सके। स्किन में कोलाजन और इलास्टिन बॉन्ड को टूटने से बचाने और बढ़ती उम्र के प्रभावों को रोकने के लिए आप ऐसे सीरम का इस्तेमाल कर सकती हैं जिनमें रेटिनॉल, पेप्टाइड्स या ऐंटिऑक्सिडेंट्स मौजूद हों। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो पैच टेस्ट के बाद ही इसका इस्तेमाल करें।
असर दिखाने के लिए दें थोड़ा समय
जब आप एक बार प्रोडक्ट इस्तेमाल करना शुरू कर दें तो जाहिर सी बात है कि आप चाहेंगे कि थोड़े से ही वक्त में यह अपना जादू दिखाना शुरू कर दे। हालांकि सही तरीका यह है कि अपनी उम्मीदें और जोश बरकरार रखें और सीरम को अपना असर दिखाने के लिए कुछ वक्त दें। साइंस की मानें तो नई स्किन सेल्स आने में 28 दिन का समय लगता है लिहाजा सीरम का फाइनल असर आपको एक महीने बाद ही दिखेगा। जरूरी है कि आप अपना उत्साह बनाए रखें और तुरंत असर न भी दिखे तब भी सीरम का इस्तेमाल जारी रखें। सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप सीरम लगाने के नियम को स्ट्रिक्टली फॉलो करें। उदाहरण के तौर पर आप अलग-अलग जरूरतों के लिए अलग टाइम पर स्पेसिफिक Day Serum और Night serum का इस्तेमाल कर सकती हैं।
सही प्रोडक्ट में पैसे लगाएं
अगर आप सीरम पहली बार खरीद रही हैं तो इस बात की संभावना अधिक है कि क्या खरीदना है इसको लेकर आप कन्फ्यूजन हो जाएं। ऐसा इसलिए है क्योंकि मार्केट में सीरम के कई सारे ऑप्शंस मौजूद हैं। यह देखते हुए कि सीरम दूसरे स्किन केयर प्रोडक्ट्स की तुलना में काफी महंगे होते हैं, सोच-विचार कर पैसे खर्च करने वाले लोग अपनी पसंद का सीरम खरीदने से पहले दो बार सोचेंगे। सही तरीका है कि जांच-परखकर सही सीरम खरीदें। अच्छे सीरम में पेप्टाइट्ज, स्टेम सेल्स और विटामिन्स जैसे बढ़िया तत्व मौजूद होते हैं और फिलर्स नहीं होते, यही वजह है वे थोड़े महंगे हो सकते हैं। प्रोडक्ट्स वही चुनें जो कि आवश्यक पोषक तत्वों से युक्त होते हैं और बढ़िया रिजल्ट देते हैं।
अब जब आपको सीरम चुनने से लेकर लगाने के बारे में सबकुछ पता चल चुका है तो ध्यान रखें कि उसी सीरम का चुनाव करें जो आपकी जरूरतों पर खरा उतरे। आपको बेहतरीन रिजल्ट्स के लिए बस थोड़ा धैर्य रखना होगा और इसे नियमित रूप से इस्तेमाल करने की जरूरत है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »